Black Hat SEO और White hat Seo के बीच अंतर क्या है: आज हम Black और White Seo क्या है , और इससे क्या फायदा है “What is the difference between whitehat SEO and black hatSEO” इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे Search Engine Optimization (seo) Blogging का एक बहोत जरुरी हिस्सा है ये तो आप जानते ही होंगे Seo के बिना.

Blogging में 1% भी Success नहीं हो सकते जैसे की किसी काम को करने के 2 रास्ते होते है एक सही रास्ता जिसमे हमें बहोत मेहनत करने पर हमें कामयाबी हासिल होती है, और दूसरा रास्ता गलत तरीके भले ही इसपर हमे सुरु में अछि कामियाबी मिल सकती है लेकिन बाद में क्या होता है गलत रास्ता अपनाने का ये तो आप अच्छे से जानते ही होंगे Friendss.

Black Hat SEO और White hat Seo में (Difference) अंतर क्या है

आज हम आपको इस Post में बताएँगे की Black Hat Seo और Whate Hat Seo क्या होता है , इन दोनों में क्या अंतर है ये एक बहोत ही जरुरी post है सभी Bloggers के लिए क्योकी Seo के Rules को Follow करना ही आपके Blog को Successful बनाने का सबसे अच्छा तरीका है . इसलिए आप इस Post को पूरा पढ़िये ओर अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के द्वारा हमसे पूछ सकते है.

Black Hat SEO और White hat Seo में (Difference) अंतर क्या है

White Hat Seo  Kya Hai- Clear और अच्छा अपने blog की Seo Optimization करने का सही और अच्छा तरीका होता है जिससे हम अपने ब्लॉग को सही तरीके से Seo Friendly बनाते है जिसका नतीजा हमे अच्छा मिलता है Ranking Triffic सभी अच्छे से बढ़ते है.

Black Hat Seo Kya Hai- गलत तरीके से अपने Blog website को Seo Friendly बनाना जो की हमारे Blog के लिए अछि बात नहीं है , इससे हमारे Blog पे गलत असर पड़ता है और हमारे Ranking पर और Triffic पर भी बहोत ज्यादा असर पड़ता है इसलिए हमें कभी भी (Black Hat Seo) का Use नहीं करना चाहिए.

अगर आप एक नए Blogger है या फिर आपको Blogging में ज्यादा time हो चुके है तो आपको इसके बारे में थोड़ी बहोत तो जानकारी तो होगी ही, और अगर नहीं है तोह इस Post को पड़ने से आपको आपके बहोत से सवालो का जवाब मिल जायेगा अपको इससे फायदा भी बहोत होगी.

White Hat SEO & Black Hat SEO Me Difference Kya Hai

जब Google या किसी दूसरे Search  पर Search करने से आपको Blog की Trafic कैसे बढ़ाएं Backlink कैसे Create करे, ऐसी कुछ सर्च किया ज्याता है तो बहोत सी Paid ( Money देकर) Backlinks पाने या Traffic बढ़ाने के Tips के बारे में बहोत से Website मिल जाती है, जोकि बहोत ही कम पैसे में आपके Blog की अच्छे Backlinks Create करने का वादा करती है.

ऐसे में जितने भी Bloggers ऐसे Offers को खरीदते है तब वह अपने Blog को Black Hat Seo की तरफ ले जा रहे होते है ये एक गलत तरीका है. जैसे के हम पहले ही बहोत बार बता चुके है कि Success पाने का कोई Shortcut नहीं होता है।

वैसे ही Blogging की दुनिया में Success होने के लिए कोई Shortcut तरीका नहीं होता इसकर लिए आपको बहोत मेहनत करनी पड़ती है White Hat Seo ही एक ऐसा तरीका है, जिससे आप अपने Blog या Website को कामयाबी के तरफ ले जाकर लंम्बे समय तक Market बनाये रख सकते है और Online Internet से अछि खासी कमाई कर सकते है।

Black Hat SEO Vs White Hat SEO Kya Hai

White Hat Seo और Black Hat Seo के बारे में जानेंगे की ये क्या है और इससे क्या फायदा होता है और क्या नुकसान होता है इन सभी बातों को बताएँगे विस्तार से हिंदी में .

White Hat Seo Kya Hai?

Google के Search Engine पर आप Hige Ranking Position बनाने के लिए Seo के Rules को Follow करके Blog की On-Page-Seo या Off-Page Seo Optimization करते है, तोह उसे White Hat Seo कहते है ऐसे Techniques से आपके Blog में भके ही धीरे धीरे Improvements होता है लेकिन Blogging में Success होने का बस यही एक Top Best तरीका है।

आज जितने भी Success Full Bloggers है ओ सभी ने White Hat Seo Techniques को ही Follow किया है  जिनका फायदा ये हुआ के Google ने उसको इतना Popular कर दिया है कि, उसके Blog पर हर रोज लाखो Visitor आते है और वो लाको रूपये एक महीने में कमाते है और अभी तक कमा भी रहे है Friends।

White Hat Seo Techniques

1.- Blog के Content की Quality बढ़ायी होती है किसी भी तरह की Spelling Mistakes नहीं होती है।

2.- बढ़िया Contents वाले Blogs पर Visitor ज्यादा Time Spend करते है और Future में दुबारा फिर से हमारे Blog Website पर आना पसंद करते है।

3.-  इसपर किसी भी प्रकार के Copyright Contants Us नहीं होते है Blog का हर एक Word और Post Original और Khud की लिखी हुई होती है।

4.- Blog Website पर Seo Friendly Photos का Us होता है हर Post में कमसेकम 2 photos Us होते है  और बिना वजह के Photo Us नहीं होता है, और सभी Photos खुद की बनायीं हुई होती है किसी भी तरह से Copyrighted नहीं होती है।

5.- Keywords Hige Quality Perfect Us होते है Post में सही जगह Focus Keyword का उस किये जाते है।

6.- Lengthy Articles लिखे जाते है जिसपर 300 से ज्यादा Words के us होते है Google भी ऐसे Contant को Prefer करता है और Serps पर High Position देता है क्योंकि वो अपने Readers को Details में जानकारी देना चाहते है।

7.- Meta Discription की सही तरीके से इस्तेमाल किये जाते है Post Discription पर Topic से Related Keyword ही Us किये जाते है और इसकी Lenght 100 से 160 Characters तक की होती है।

Black Hat Seo Kya Hai ?

Black Hat Seo पैसे देकर ख़रीदी गयी Backlinks या गलत तरीके से Triffic पाकर हमारे Blog की Serps ( Search Engine Result Pages ) की Performance बढ़ाने की Shortcut है शुरू सुरु में तो इसकी अच्छी Benefit मिलती है और आपके blog पर अछि Triffic आनी शुरू भी हो जाती है.

लेकिन बाद में धीरे धीरे Google आपके Blog को Paralised करना शुरु कर देती है और क्योकि Google सिर्फ Natural Backlinks और Search Engine Optimization के Rules को Follow करके आने वाली Organic Traffic को ज्यादा पसंद करती है।

Mostly New Bloggers ऐसे Techniques की तरफ ज्यादा Attract होते है जिसका मेन कारण होता है जल्दी जल्दी पैसे कमाने के चक्कर में वह अपना Time और Blog दोनों ही बर्वाद कर देते है और जब तक उनको इस बात का पता चलता है तब तक बहोत देर हो चुकी होती है ।

Black Hat Seo Techniques

1.- इसपर सबसे पहले तोह Paid  Backlinks का ही Number आता है ऐसे Links जो पैसे देकर ख़रीदे जाते है ऐसे Techniques का Us करके Blog को Black Hat Seo के तरफ ले जाने का रास्ता होता है जोकि आगे चके blog की तभी का कारण बनता है।

2.- Blog Post पर अगर Focus Keyword को जरूरत से ज्यादा Us किया जाये तो G ऐसे Article को Search Engine Spammy मानता है ऐसे करके Keyword Desnsity के Rules को तोड़ा जाता है ऐसे तरीको से दूर ही रहना चाहिए हम सभी को और Keywords हमेसा Rules के अनुसार Us किये जाना चाहिए.

3.- अगर एक post में बिना वजह की Images Us  करे तोह ये ब्लॉग पोस्ट की Search Engine Optimization करने का Galat तरीका होता है ऐसे करके आप अपना time  और पोस्ट दोनों बर्दाद हो जाते है।

 4.- Search Engine पर अच्छी Ranking बनाने के लिए एक ही पोस्ट को 2 बार Publish करना या कोई दूसरा Blog बना कर उसी Post को फिर से Publish करना भी Black Hat Seo का ही एक तरीका है, ऐसे ने जब Search Engine को Crawl करते समय पता चलता है तोह वह ऐसे Articles को Banned कर देता है।

Black Hat vs White Hat SEO: हिंदी में जानकारी

5.- जैसे के सबको पता है कि एक post में कम से कम 300 सब्द होने ही चाहिए और Maximum कोई Limit नहीं है, ऐसे में अगर कोई Short post होती है, और Keyword से भरी पड़ी होती है Google ऐसे post को Spaming मानता है और कुछ ही दिनों में Search Engine से Remove कर देता है।

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की white Hat Seo Or Black hat seo क्या है, तो चलिये अब आप White Hat Seo को Follow कीजिये और Black Hat Seo को Avoid करे, जिससे आपकी Website बहोत तेजी से Search Engine से Triffic बना सके, हम आपको एक बार फिर से कहना चाहेंगे कि कही पर से भी Triffic और Backlinks खरीदने की न सोचें और न ही कभी ख़रीदे.

Read More:- SEO क्या है – What Is SEO Kya Hai (Search Engine Optimization)

अगर आपका इस Post से Related कोई भी सवाल है तो आप Comment के द्वारा अपना सवाल हमसे पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे, और अगर आपको हमारा ये Post पसंद आया तो अपने Friends के सात इसे Share करे और हमे Email के द्वारा Subcribes कीजिये और आप हमारा facebook Fan Page Like करना न भूले Friends धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here