Cloudflare Cdn Setup in Hindi: Website की loading speed seo के लिए most important factor होता है Search engine में better rank पाने के लिए blog को fast open होना बहोत ही जरुरी है. तभी आप search engine से अच्छा traffic पा सकते है.

Blog का loading time कम करने के लिए cdn content delivery network एक high popular way है (CloudFlare cdn Setting) जो की आपकी website और blog की loading speed को 100% क्म करता है website की speed के बढ़ाने के लिए.Cloudflare Cdn Setup कैसे करे WordPress या Blogger में

Cdn का ही ज्यादा टर use किया जाता है. Cloudflare को सबसे अच्छा cdn provider माना जाता है इस article में हम आपको WordPress Blog के लिए Free Cloudflare Cdn Setup कैसे करे’ इसके बारे में बताएँगे.

WordPress और blogger Ke लिए Free Cloudflare Cdn Setup कैसे करे

आज कल के time में हर किसी को fast work चाहिए चाहे कोई भी काम हो इसी तरह blogging में भी होता है अगर आप एक blogger है तो आपको अपने blog की speed और security का धयान रखना चाहिए. क्योकि जब visitor search engine से कोई topic search करके blog पर visit करते है Cloudflare Cdn Setup .

और आपको site slow होती है या blog को open होने में थोड़ा time lagjata है तो visitor उन blog को छोड़ कर किसी दूसरे fast loading website पर चले जाते है. इसलिए blog की speed बहोत ज्यादा जरूरी होती है आपके blog पर जितना भी visitor आ रहे है.

या आने वाले है जरुरी नहीं है के सभी के पास fast internet connection हो. Blog की reputation बनाये रखने के लिए आपको ब्लॉग के loading speed और security इन दोनों cheezo का ध्यान रखना जरुरी है. इसके best solution है Cloudflare Cdn Setup .

Cloudflare Cdn Setup Kya Hai?

Cloudflare-cdn (content delivery network) एक network होता है जो user को उसके location के हिसाब से website blog के content को distribute करता है और साथ ही content को fast deliver करने में help करता है.

“Cloudflare cdn basically web application firewall” distributed proxy server और content delivery network है. यह हमारी site को optimize, security by attackers, request reaches, speed uptime, unwanted traffic, server और visitor के बीच डाटा transfer service में मदद करता है.

Cloudflareकी सबसे अच्छी बात ये है कि जब कभी हमारी share hosting offline हो जाती है तो भी cloudflare work करता है और आपके website को को online रखता है Cloudflare छोटे website और blogs के लिए free basic plan provide करता है Cloudflare Cdn Setup .

और साथ में cloudflare के paid plan भी offer करता है pro website $20 और business $200 per month के हिसाब से provide करता है अगर आपकी site पर traffic ज्यादा है तो आप premium plan खरीद कर use कर सकते है.

Cloudflare CDN Free (content delivery network) ko site me use karne ke kya fayde hai?

1. Google ने officially ये aanounce किया है कि अगर आप की साइट की loading speed अच्छी है, तो इससे आपकी page rank improve होगी. इसलिए हमारे site के seo और loading improve करने के लिए और हमारे website blog को fast करने के लिए cloudflare cdn उस करनी चाहिए.

2. यह site में html, css, javascript, codes को minify (optimize) करके browser में load करता है. जिससे की website loading time कम हो जाती है.

3. यूजर के द्वारा की गयी page request को geographic location पर available cdn server से content deliver होने से site की loading fast होने लगती है.

4. cloudflare आपको extra layer security provide करती है जिससे हमारी site पे bad boats, spammers attack नहीं कर सकते है.

5. इसमें हम https (secure connection) enable कर सकते है जिससे की users को site के लिए security trust बनेगा और new readers, returning reader में convert हो जायेंगे और हमारा traffic increase होगा.

6. इसके द्वारा हम अपने site पे attack, threat और कितना bandwidth use हुआ है इसका भी पता लगा सकते है.

Blog Me Free Cloudflare Cdn Setup करने का तरीका

ज्यादा टर web hosting company आपको cpanel में ही free cdn service का एक option देता है. सो अगर आप wordpress user हैतो आप आसानी से webhostin के cpanel में जाकर cloudflare cdn install और active कर सकते है.

पर ऐसे करने से आप की site को 1-2 दिन के लिए shut down होने के chanse बन जाते है. इसलिए better ये है के आप direct cloudflare के site पर जाकर cdn manually setup करे.इससे पहले की आप अपनी wordpress या blogger website blog की.

speed improve करने के लिए cloudflare use करे आप अपनी web hosting और अपनी site की speed क्या है ये पता करे. ताकि cloudflare use करने के बाद site की loading speed कितनी कम हुयी ये पता लग जाये आपको.

WordPress Ya Bloggger Blog Ki Loading Speed Kaise Check kare

friends वैसे तो google search box में serach करने से आपको बहोत से site मिल जायेंगे जिसमे आप अपने blog website की loading speed check कर सकते है लेकिन हम आपको सबसे अच्छी working site के बारे में बताएँगे जो की बहोत ही अछि है.

  • Google Pagespeed
  • Gtmetrix
  • Pingdom

हमने जो आपको ऊपर 3 site बताये है वो सबसे अच्छा है blog की loading speed चेक करने के लिए. तो दोस्तों अब हम अपने topic पर चलते है और जानते है के,blog पर free cloudflare cdn setup कैसे करते है. बस आपको इसके लिए हमारे द्वारा बताये गए setup को एक दम धयान से follow कीजियेगा.

1: Create a CloudFlare Account

Use Cloudflare cdn – Cloudflare एक free cdn site है. इसे आप अपने blogger या wordpress में आसानी से use कर अपने ब्लॉग website की speed को सुपर fast कर सकते है. अब हम आपको शिखायेंगे की कैसे आप इसे अपनी site में setting करे.

सबसे पहले तो आप Cloudflare Site पर जाये फिर आप जैसे screen shot में नीचे दिखाया गए है उस तरीके से अपना new account create करे.

new account create

2: cloudflare Add Website

Account sign up करने के बाद अब next screen पर get started with cloudflare section में पहुच जायेंगे. यहाँ आप आपको अपनी site add करनी है, Add site पर click करे और अपने site का url add करके begin scan पर click करे.

cloudflare Add Website

3: cloudflare Scanning URL

अब आपकी site scanning होने लगेगी इस process में लगभग 60 second तक आपको wait करना है. फिर जब आपका scanning complete होजाये फिर आप continue पर click करे.

cloudflare Scanning URL

4: coudflare DNS Records

अब आप यहाँ पर देख सख्ते है आपकी dns, ip, और दूसरे सभी चीजें coudflare में autometicly add हो चुकी है. अब आपको contine पर click करना है.

5: cloudflare Plan Select

अब आपको अपना यहाँ पर plan select करना है आप चाहे तो कुछ पैसे खर्च करके आप advance feature का फायदा उठा सकते है. लेकिन अगर आप free use करना चाहते है तो free plan select करे.

free plan select

blogger and wordpress में Free Cloudflare Cdn Setup कैसे करे

6: Update Nameservers

Free plan select करने के बाद अब आपको namesrver अपने domain site पर जाकर change करना है.

  • सबसे पहले तो आप इन दोनों change namesrvers to  ke niche wale ko copy कर लीजिए.

Update Nameservers

  • फिर इस page को open ही रहने दे और browser के new tab में new page open कर. अपने domain
  • Name account में login करे, जहा से आपने अपना domain buy किया था.
  • फिर आप Managed dns पर click करके change कर दे. namesrver को cloudflare के name srver से जिसे आपने अभी copy किया था उसके साथ.

Nameserver change करने के कुछ टाइम बाद ही आपकी website blog supaefast हो जायेगी. अब आप cloudflare page में जाये. जिसे आपने open करके रखा था फिर आप continue पर click करे.

7: Active

अब आपके blog पर cloudflare status pending लिखा दिखाई दे तो घबराये नहीं 20 से 30 mint के अंदर ये active हो जायेगा.

Active

अब आपके blog पर cloudflare active हो जायेगा और जैसा की नीचे image में दिखाया गया है वैसे दिखाई देगा.

8: I Need More Speed

अगर आपको और भी ज्यादा speed से website blog को open करना चाहते है तो इसका भी solution है. आप 5 घंटे अपने cloudflare account में जाये और speed के option पर क्लिक करके html, css, javascript, पर click कर दीजिए.ओर rocket loader को automatic कर दीजिए.

html, css, javascript

अब आप caching icon पर click करे और caching level के standard option को tick करे और always online को on कर दे.

इसके अलावा firewall में जाकर security level को high, medium, low, under attack कर सकते है.

आपको अब ये अच्छी तरह मालूम चल गया होगा की सही तरीके से blogspot में cloudflare free cdn setup kaise Kare और cloudflare क्या है इसके बारे में. आपको कैसे लगी हमें जरूर बताये, यदि इस पोस्ट से related कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप  पूछ सकते है. हमें आपके सवाल का जवाब देने में ख़ुशी होगी.

Read More:- 10 Basic Components Of A Strong SEO Strategy in hindi 2018

I Hope की आपको ये post WordPress ओर blogger Ke लिए Free Cloudflare Cdn Setup कैसे करे जरूर पसंद आया होगा फिर भी यदि कोई problem है तो आप comment के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके problem का solution बहुत जल्द आप तक पहुँचाने की कोशिश करेंगे. यदि आपको हमारी ये Guide पसंद आये तो हमारा Facebook पेज जरूर Like करें. यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने email inbox में प्राप्त करना चाहते हैं तो hume abhi Subscribe करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here