Hii Friends” आज हम आपको ” WordPress Blog पर Google Amp Setting कैसे करे [Full Guide] “ इसकी पूरी जानकारी देंगे हिंदी में इससे पहले हम आपसे कुछ सवाल पूछना चाहेंगे क्या आपको अपनी wordpress website में google amp (Accelerated Mobile pages) setup करना है.

या फिर google amp पर adsense ads लगाना चाहते है? अगर आपका जवाब हा है तो आप एक दम सही जगह आये है इस post में हम आपको इसी के बारे में बताएँगे एक-एक करके.

Wordpress Blog में Google Amp Setting कैसे करे [Full Guide]

Accelerated mobile pages जिसे amp भी कहा जाता है यह आपकी website की loading speed को mobile पर बहोत fast  करती है और आपके ब्लॉग website को बहोत तेजी से open करती है जिससे की user experience के साथ साथ आपका traffic भी improve करती है.

आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप google amp को अपने wordpress site में enable कर सकते है. वो भी चन्द ही मिनटों में लेकिन इससे पहले ये जानना बहोत जरुरी है कि आखिर ये क्या है.

Google Amp Setting (Accelerated mobile pages) Kya Hai

Google amp का मतलब है – Accelerated mobile pages यह google और twiter के द्वारा start किया गया एक initiative है जिसका काम है मोबाइल users के लिए web contant को fast loading में provide करना. जैसे की आप सब को पता ही है कि.

आज कल pc/laptop से ज्यादा लोग smartphones का use करते है internet access करने के लिए. लेकिन बहोत बार ऐसा भी होता की जब slow internet speed की वजह से website slow load होती है. और mobile users अच्छी तरह से website contant को access नहीं कर पाते है.

बस गूगल एमपी slow mobile वेब पेज को boost करने का काम करती है. accelerated mobile pages amp पर बहुत कम html और javascript का use करता है. website के contant को google host पर cache file में store हो जाता है और जब भी कोई user अपने smarphone से वो web contant open करता है तो google पर available cached version को click करते ही available हो जाता है.

Google Amp के Advantage और Disadvantage क्या है?

Google AMP के advantage or Disadvantage भी होता है कई seo expert का कहना है की AMP se Google  Renking में काफी ज्यादा helpful है google amp से slow internet पर भी page fast open का होना इसका फायदा है.

AMP में HTML, javascript, CSS limit ही set कर सकते है लेकिन आप all widget or Features Add नहीं कर सकते है जो आप normal use करते है जैसे facebook like box, अन्य Dynamic Features google AMP me Add नही कर सकते है Google Amp me सब कुछ लिमिट में use कर सकते है.

इसके अलावा AMP Google Analytics को supported karta है लेकिन यह अन्य other Analytics platform को supported नहीं करता है.

AMP mobile page me ads enable कर सकते है अथार्त आप मोबाइल page पर google adsense, amazon ads, flipkart, media. net,other ads show कर सकते है.

इस प्रकार google AMP में limitation होने के बाद भी mobile page loading or boost में बढावा देता है इस google AMP se यह भी फायदा है aapka mobile search traffice कम है तो google AMP आपको mobile traffice improve करेगी.

WordPress Par Google Amp Use Karne Se Kya Fayda Hai

Friends जैसे की आपको पता ही है कि google हमेसा से ही fast loading webpages और website को like ज्यादा करता है तो अब आप समझ सकते है कि amp blog के seo के लिए कितना फायदे मंद important है. actually amp हमारे webpages को fast load करता है.

जिससे की हमारी साइट फ़ास्ट loading होने पर visitors पर इसका good effect पड़ता है और user experience improve होती है और website blog post को fast होने से ranking भी increse होती है जो की ब्लॉग seo के लिए अच्छा यही होगा की आप इसे अपने website blog में enable करे और google search में अछि ranking increase करे.

WordPress Blog पर Accelerated Mobile Pages Kaise Configure Kare

अब हम आपको step by step बताएँगे की wordpress blog में google amp enable कैसे करे और google amp पर adsense ads कैसे लगाये इसके बारे में बस आप हमारे द्वारा बताये गए सभी setup को ध्यान से follow कीजियेगा

Step – 1

  • सबसे पहले आप अपने wordpress dashboard पर login कीजिये. फिर plugin >> Add New पर click करे.अब आपको एक search box नजर आएगा उसमे आप (AMP for WP – Accelerated Mobile Pages type करके search कीजिये. अब AMP for WP  show होगी उसे आप install कर लीजिए और active कर लीजिए.

AMP for WP - Accelerated Mobile Pages

  • फिर आपको एक और plugin install करना है जिसके लिए आपको search box में AMP ) type करके search कीजिये. अब AMP show होगी उसे आप install कर लीजिए और active कर लीजिए.

Step – 2

  1. AMP का option आएगा. उसपर click कीजिये. यहीं पर आपको सारी configurations करनी हैं.

AMP for WP

Step – 3

अब आपके सामने एक new page open हो जायेगा जिसमें plugin settings के कुछ option दिए गए होंगे जिन्हें हमें AMP version के लिए set करना होगा. जैसे जैसे हमने फोट्स में बताये है वैसे सेटअप करते जाये.

  1. General पर क्लिक कीजिये

General पर क्लिक कीजिये.

Step – 4

  1. Analytics पर क्लिक कीजिये.

General पर क्लिक कीजिये

Step – 5

  1. SEO पर क्लिक कीजिये.

Step – 5

Step – 6

Advertisement पर क्लिक कीजिये.

Step – 6

Step – 7

  1. Single पर क्लिक कीजिये.

Step – 7

Step – 8

  1. Social Share पर क्लिक कीजिये.

Step – 8

Step – 9

  1. Advance Settings पर क्लिक कीजिये.

Step – 9

Congratulation ! अब आपके WordPress blog में Accelerated Mobile Pages settings successfully हो चुकी है अपने AMP pages को check करने के लिए अपनी site के किसी भी page के URL के बाद बस amp लगा दें. जैसे कि:

historyhindi.com/amp/

Ise Bhi Pade}Google Amp (Accelerated) क्या है Blog के लिए क्यों जरूरी है

Note: कई बार AMP pages में errors होते हैं जिस कारण से Google में आपके AMP pages index नहीं होते. तो उन errors को आप इस tool को use करके पता कर सकते हैं. फिर errors को करना आपका स्वयं का काम है. इसमें AMP का configuration plugin भी आपकी थोड़ी-बहुत मदद कर सकता है.

WordPress में Google Amp Setting कैसे करे

I Hope की आपको ये post WordPress Blog पर Google Amp Setting कैसे करे [Full Guide] जरूर पसंद आया होगा फिर भी यदि कोई problem है तो आप comment के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके problem का solution बहुत जल्द आप तक पहुँचाने की कोशिश करेंगे.

यदि आपको हमारी ये Guide पसंद आये तो हमारा Facebook पेज जरूर Like करें. यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने email inbox में प्राप्त करना चाहते हैं तो hume abhi Subscribe करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here