Hii Friends’ आज के इस Post मे मैं आपको बताने जा रहा हु की (Google Webmaster Tools Me Geo-Targeting Country Kaise Set Karte hai). जैसा कि हम सभी को पता है कि google दुनिया की सबसे बढ़ी search engine hai. जिसके help से हम सभी bloggers की website blog पर traffic आते है जिसे हम organic traffic कहते है.

दोस्तो यह तो आपको पता ही होगा कि किसी भी तरह के website ओर blog के लिए सबसे ज्यादा important चीज organic traffic ही होता है. इसलिए हमने इस post को लिखा है,  जिसके help से हम आपको बताएंगे कि google search console की ही तरह Geographic Targeting Country setting कैसे करते है के बारे में बताएंगे. जिसके हेल्प से अपने blog website के लिए किसी भी specific country को target कर सकते है organic traffic पाने के लिए.

Google Webmaster Tools Me Geographic Targeting Country  Kya Hai

Search Console में Geographic Targeting Country Set कैसे करे

इसे हम geographic targeting कहते है इस feature के द्वारा हम हमारे blog ओर websits के लिए किसी search engine में किसी भी एक country को target कर सकते है. international targeting seo यह feature सभी popular search engine में होती है यह webmaster tools “gwt” को जरूर use करना चाहिये ओर किसी भी एक country को target करना चाहिए.

इसे भी पढ़िए :- 👉 Blog Par UK USA Specific Country Se Traffic Kaise Target Kare

अगर आप इस feature को use नही के रहे है तो आप यह जान लीजिए कि आपके blog के seo के हिसाब से थोड़ी सी कमी यही होगी. क्योकि इस के help से आप अपने blog को search engine में boost कर सकते है. इसकेद्वार आप local search में अपनी website की priority increase कर सकते है. इसके द्वारा आप यह बता सकते है search engine को की हमारी site को किस country में search result में show करना है.

Google Webmaster Tools Me Geo-Targeting Ke Kya Kya Fayde Hai

तो चलिए अब हम geo targeting country से क्या फायदा होता है इसके बारे में जान लेते है दोस्तो इसके फायदे के बारे में बताने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं. जैसे कि मेरा blog जिसे आप अभी पढ़ रहे वह हिंदी blog है तो जाहिर सी बात है कि इस blog के सभी content हिंदी languge में ही होगी.

तो हिंदी भाषा मे read करने वाले ही इस blog पर आएंगे और हम सभी जानते है कि india में ही सबसे ज्यादा समझी ओर पढ़ी जाती है. मतलब इस blog में सबसे ज्यादा traffic इंडिया से ही आती है तो हमने इस site पर Geographic Targeting Country option का advantage लेकर अपने blog के search appeaeing को और ज्यादा powerfull बनाने के लिए इंडिया country target कर दिया है.

और अब हमारे site की traffic पहले से अछि है. इसी तरह अगर आप भी इस feature को अपने blog पर use करते है तो आप भी अपनी country से high traffic पा सकते है. वो भी बहोत कम समय मे. ओर आप अपने blog से अछि income भी कर सकते है.

चाहे आप adsense use करते हो या affiliate marketing या फिर दोनो. Geographic Targeting Country का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे सेट करने के बाद आपके blog की rank bahot ही kan time में bahot अछि होजाती है. मतलब की इस तरह स्व आपके blog के success होने के chanse बहोत ज्यादा हद तक बढ़ जाते है.

Geographic Target Country ke liye kya kya requirements hoti hai ?

अब आप सोच रहे होंगे कि geo-targeting को अपने blog पर set करने के बारे में तो. हम आपको बता दे कि इसके लिए कुछ requirement भी होती है जो हम आपको बताने जा रहे है. अगर आप google webmaster tools के इस feature को use करना चाहते है तो.

आपके पास जो website blog है उसपर top lavel domain name होना चाहिए जैसे की .com, .net, या .org etc. यदि आप अपने blog पर top lavel domain use कर रहे है तो आप geographic taegeting country set कर सकते है.

लेकिन अगर आपके पास जो blog website है उसका domain name .in, .pk या .us etc है तो आप इस feature को use नही कर सकते है. क्योकि इस तरह के domain pahle से ही country specific होते है. extesion के हिसाब से किसी एक country के लिए pahle से ही targeted होते है. इस तरह के domain वाले blog बहोत fast rank कर जाते है.

Google Webmaster Tools Me Geographic Targeting Country Kaise Set Kare

Internation Targeting setting करने से पहले आपको बताना चाहूंगा कि other country को target करने से दूसरे country में आपकी site की search ranking low हो जाती है. सो सोच समझकर ही अपने blog के लिए targeting country select करे. in my case, मैंने अपने हिंदी blog के लिए india और english के लिए usa target set किया है.

सबसे पहले तो आप google webmaster tools पर जाए और अपने gmail id se login करे और Search Traffic पर click करे.

targeting country select

  • फिर आप internationl targeting पर click करे.
  • उसके bad country choose करे.
  • target usersin के सामने tick करे.
  • अब आपको जो target country set करनी है वो select करे जैसे कि मेरा ब्लॉग हिंदी में है तो मैंने india select किया है उसी प्रकार.

target country select करने के बाद “Your Changes were successfully saved.” Message show होंगे. उसके कुछ time बाद google search console में target country confirm करने का message आएगा.

उसपर दिए हुए link पर click कर check कर सकते है कि जो आपने country select की है वो सही है या नही इस बारे में.  तो दोस्तो अब आपको इसके बारे में पुरी तरह से जानकारी मिल गयी होगी फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के जरिये हमसे पूछ सकते है.

इसे भी पढ़िए :- 👉 Blog पर UK USA Specific Country से Traffic कैसे Target करे

I Hope की ये Post “Geo-Targeting Country Kaise Set Kare” अछि लगी होगी आपको, अगर हमारा ये article आपको पसंद आया हो तो आप इस post को अपने dosto के साथ share करे. और हमारे facebook page को like करे. अगर आपको हमारे new post की जानकारी direct अपने inbox पर पाना चाहते है तो हमें अभी subcribe करे।

Thanks For Reading

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here