आज हम आपको Jetpack Plugin Setup और जेटपैक क्या है इसकी पूरी जानकारी हिंदी में Full Guide Setup By Setup दोस्तों आप ये तो जानते ही है कि WordPress site Blogging करने का सबसे अच्छा Platform है WordPress blog को best बनाने के लिए plugin use करना बहोत ही जरुरी है.

आप wordpress site को बिना plugin use किये best नहीं बना सकते है आज हम आपको Jetpack Plugin के बारे में बताएँगे jetpack एक free plugin है Jetpack Plugin को Automattic company ने create किया है wordpress website के लिए jetpack plugin एक best plugin है. { Jetpack Kya Hai Aur Isko Setup Kaise Kare  Full Guide }

Jetpack क्या है और इसको Setup कैसे करे [Full Guide]

जोकि आपके wordpress blog को पूरी तरह से Power full बना देगा.Jetpack plugin एक बहुत ही featureful और powerful plugin है. जिसकी wordpress के Official plugin repo पर ranking नीचे दिए गए screenshot पर देख सकते है।

Jetpack Kya hai – Our Isse Kya Fayda Hai

Jetpack एक WordPress plugin है जो आपके wordpress blog के लिए बहुत सारे features Provide करती है यह plugin आपको free और paid दोनों रूप में मिल जायेंगे आप अपने अनुसार select कर सकते है अगर आप इसे purchase नहीं करते है.

तोह आपको कुछ limited functionality ही मिलेगी लेकिन अगर आप इसे purchase करेंगे तो आपको और भी बहुत सारे feature मिल जायेंगे Jetpack free plugin में कुछ ऐसे Features हैं जिन्हें आप Use करके आप अपने ब्लॉग को High Security दे सकते हैं।

Security के अलावा ऐसे बहुत से कुछ हैं जैसे। Site Overviews Dashboard, Email Subscription, Sharing Button , Mobile Optimizer , etc यह कुछ ऐसे फीचर्स जो हर ब्लॉग के लिए Important हैं।

Jetpack Kya Hai Aur Isko Setup Kaise Kare { Full Guide }

Step 1. सबसे पहले आप अपने wordpress dashboard पर login कीजिये. फिर plugin >> Add New पर click करे.

Step 2. अब आपको एक search box नजर आएगा उसमे आप ( Jetpack )  type करके search कीजिये. अब jetpack plugin show होगी उसे आप install कर लीजिए और active कर लीजिए.

Step 3.  अब Active active Now पर click करते ही आपको wordpress.com से connect होने के लिए कहा जायेगा. आप connect to wordpress.com पर click कर दे. अगर आपकी पहले से wordpress.com में account है तो login कीजिये और अगर नहीं है तो signup करके नया account बना ले।

Step 4. अब आप jetpack dashboard में पहोच जायेंगे, फिर setting section open करदे. यहाँ आपको jetpack की setting में  divide दिखाई देंगे जिसमे से हर एक section important है तो चलिए अब setting करना start करते है जैसे नीचे screen shot में दिखाई दे रहा है वैसे ही setup करे।

Step 6. Jetpack General 

 

Connection Setting – general में आपको jetpack किस account से connect है वो दिखाई देगा इसमें आपको कुछ नहीं करना है.

Notifications – यहाँ पर आपकी site की notification आपको admin panel के जरिये दिखाई देगी जैसे की किसने comment किया वो सब इसे on करे.

Json Api – jetpack new एप्लीकेशन और service को आपसे securely connect करता है और blog के contant को new way और functionality के साथ provide करता है इसे भी on करदे.

Step 7. Jetpack Engagement 

Site States – अगर आप चाहते है कि आपकी साइट की states show हो तो आप on कर दीजिए , ये आपके blog की पूरी status दिखता है.

Sharing – इसे आपके post के नीचे share button add हो जाते है इसे आप on कर दीजिए ये हमारे blog के traffic के लिए अच्छा है.

Publicize – ये बहोत ही अच्छा option है. इससे आपके new post autometic ही social site पर share हो जाती है, आपके google+ , facebbok, twiter, linkedin account में, इस लिए इसे on कर दीजिए.

Related post – इससे आपके post के नीचे उससे related post show होती है , जिसके help से hamari post view बढ़ जाती इसे on कर दीजिए.

Comment – इससे हमारे site पर आने वाले visitor आसानी से हमारे post पर comment कर लेते है , all social site से, इसे आप on कर दीजिए.  और अगर आप चाहे तो of भी कर सकते है जैसे हमने अभी of कर रखा है.

लikes – आप अपने post के button likes option रक् सकते है जिससे की आपके site visitor एपीजे work को like कर सके , आप चाहे तो इसे on कर सकते है या off कर दीजिए जैसे हमने किया है. अपने site पे.

Subscriptions – इसे आपके visitor आपको email के जरिये subcribe करते है जो हमारे साइट के traffic के लिए बहोत अच्छा है.

Gravater Hovercards – अपने देखा होगा की किसी site पर comment में commenter के नाम के साथ उसका image भी show होती है. ये वही है इसे आप on कर दे.

Sitemap – आप इस function को on ही रहने दीजिए क्योकि इसे on रखने से ही search engine आपके site को fast way में index करेगा इसलिए on रखे इसे.

Site Verification – इससे आप अपने google search engine meta code को आसानी से अपने site में add करके verify कर सकते है इसलिए इसे on कर दे.

Step 3. Jetpack Security 

 

Protect – यह आपके साइट को brute force attack से रोकता है, आप इसे on ही रहने दीजिए और अगर on नहीं है तो इसे on कर दीजिए ये blog security के लिए बहोत जरुरी है.

Moniter – यह आपकी site की downtime बताती है अगर आपकी साइट कभी भी down होती है तो आपको ये mail के जरिये बता देता है जिससे की आप time से सही कर सके इसे आप on कर दीजिए.

Single sing on – इसके जरिये आप अपने wordpress.com site से सीधे wordpress.org site पर login कर सकते है इसे आप off कर दीजिए.

Step 4. Appearance 

 

Title Galleries – अगर आपके साइट पर इमेज gallery बना है तो इसे on कीजिये और अगर नहीं है तो इसे off कीजिये

Photon – यह आपके post image acceleration  होता है, जो image को fast speed से show करता है users के device पर इसे आप on कीजिये हमने cdn maxodon use किया है इस लिए इसे off किया है आप इसे on कीजिये.

Extra sidebar widget – इसके द्वारा आप अपने साइडबार में बहुत से widget add कर सकते है इसलिए इसे on कर दीजिए.

Widget visiblity – इसके जरिये आप यह decide कर सकते है कि आप कोंन सा plugin कोn से page में दिखाना है और कोण से page में नहीं इसे आप on करदे.

Custom css – ईसके जरिये आप अपने site में css की codding add कर सकते है जिससे की अपने blog को look दे सकते हमने दूसरा plugin use किया है इसलिए इसे off करके रखा है आप इसे on कर सकते है.

Mobile theme – अगर आपका theme mobile friendly नहीं है तो आप इसे on करके mobile friendly कर सकते है हमारा theme पहले से ही mobile friendly है इसलिए हमने इसे off कर रखा है.

Holiday snow – आप इसे on भी रख सख्ते है और off भी ये बस इस लिए ताकि 1 deccember से 4 जान. तक आपके blog में snow aate rahenge .

Step 5. Writing 

 

Wp. Me Shortlinks – इसे आप off कर दीजिए ये उतना important नहीं है हमारे blog के लिए ये हमारे सभी post और page की short link create करने में help करती है.

Shortcode Embeds – आप इसके जरिये अपने blog पर youtube के videos , twiter के twits और odder site के media file embeds करा सकते है.

Contact form – इसके जरिये आप अपने website के लिए contact use page बना सकते है , जिससे की visitor आपसे direct contact कर सकते इस लिए इसे on करके रखे. हमने अपने साइट पर paid contact use add किया है इस लिए इसे off कर रखा है.

Spelling and grammar – यह आपके spelling and grammer को check करके उन्हें indicate करता है इस लिए इसे on करके रखे.

Markdown – यह markup language की तरह होता है, जो plantext को html के code में format कर देता है इसे आप off ही रहने दे.

Post By email – अगर आप किसी visitor को email subcription की सेवा देना चाहते है तो इसे on करे नहीं तो off करदे.

Beautifull Math – अगर आप अपने blog में maths से related जानकारी share करते है तो इसे on करे और नहीं तो off करदे.

Note:- आपको इसमें setting save करने के जरुरत नहीं है आप बस जिसको on करब है उसे on कार्डिजिये ये autometic ही save होते जायेगी ।

Conclusion :- सभी चीजें की अपनी अपनी advantage और disadvantage है. उसी तरह jetpack plugin की , इसके सबसे बड़ी advantage यह है कि यह बहोत सारे tools provide करती है, एक ही plugin में जिसके कारण हमें किसी दूसरे plugin tools की जरुरत ही नहीं पड़ती है सब काम jetpack plugin से ही हो जाती है.

अगर आपको इस post से related कोई सवाल पूछना है तो आप comment के जरिये हमसे पूछ सकते है हमे आपके सवाल का जवाब देने में ख़ुशी होगी।

इसे भी पढ़िए

I Hope की ये Post Jetpack kya hai ise kaise setting karte hai अछि लगी होगी आपको, अगर हमारा ये article आपको पसंद आया हो तो आप इस post को अपने dosto के साथ share करे. और हमारे facebook page को like करे. अगर आपको हमारे new post की जानकारी direct अपने inbox पर पाना चाहते है तो हमें अभी subcribe करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here