आज हम Seo ( Search Engine Optimization ) क्या है Seo क्या है और इससे क्या फायदा है हमे इसके बारे में जानकारी देंगे हिंदी में जब भी हम कोई भी blog या Website बनाते है तो उसके पीछे एक मकसद जरूर होना चाहिए  है क्योकि आज कल बिना मकसद कोई काम नहीं होता है।

चाहे वो मकसद कुछ भी हो जिसे की Blog से पैसे कमाने का या Internet से Earning करने का आप Website Blog के द्वारा लोगो तक अपनी Service पहुचाना चाहते है या फिर लोगो को कुछ चीजों के बारे में Important जानकारी देना हो सकता है।Blog में Seo कैसे करे Search Engine Optimization क्या है

लेकिन हमने ऐसा बहुत बार देखा है की हमने एक अछि Website Blog बनाया और उसपर अच्छे अच्छे Articles भी Publish किये और Social Network Site पर भी अच्छा Advertisement भी किया लेकिन इन सबके बाद भी हमारे Blog या Website Grow नहीं करती है और न ही लोग उसको इतना देख पाते है।

What is SEO in Hindi – SEO Kya Hai ( Search Engine Optimization )

Contents

इसका एक बहोत ही बड़ा कारण ये है कि आपकी Blog Website Search Engine के First Page पर नहीं आता है ऐसा क्यों होता है हम आपको ये बात जरूर बताना चाहेंगे कि Website Blog वही Grow करती है, जो की Google के Front Page पर आती है उनपर ही Clicking और Impression ज्यादा आते है , और ये Website Blog से होने वाली कमाई के लिए भी बहोत बेहतर होता है।

तोह अगर आप भी उन लोगो मेसे है जिनको बहोत मेहनत और अच्छे Article लिखने के बाद भी अच्छे Result नहीं मिलते है तो हमारा ये Article आपके लिए ही है जब भी आप कोई नयी blog बनाते है या कीसी से बनवाते है, तो उस Blog को Top पर पहुचाने के लिए हमे उस Website की Seo करनी पड़ती है जिसकी Help से आपकी Website Search Engine के Front Page पर Show होने लग जाता है।

लेकिन Problem तो यहाँ पर आ जाती है ज्यादातर नए जो Bloggers है उनको Seo के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है वो तोह यही सोचते है कि सिर्फ अच्छे Article लिखने से ही आपकी Website चल सकती है जोकि आधा ही सही है क्योकि बिना Seo के कोई भी Blog Top पर नहीं जा सकती है.

तोह अपनी इन्ही Bloggers की Problem को देखते हुए हम सुरु करने जा रहे है एक बिलकुल नयी Seo Series जिसपर आपको Seo से Related सभी तरह की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी जिनको Follow करके आप अपनी Website या Blog को Google Search Engine के Fast पेज के Top पर ला सकता है।

Seo Kya Hai , Seo se Kya Fayda Hai , Seo Kaise Kare Seo Ki Jarurat Kyo hai Blog ko ?

Seo को हम ( Search Engine Optimization ) कहते है जोकि आपके Blog पर Search Engines Google Bing , Yahoo के जरिये Free , Organic , Editorial और Natural Triffic लाने का काम करती है Search Engine आपकी Blog को बहोत सारे कारणों से मापता है , और Seo पर हम उन कारणों को सुधारते है जोकि आपकी Blog पर Traffic लाने में हेल्प करती है।

इनमे से एक कारण येभी है की आप अपने Article में सही तरह के सब्दो का प्रयोग करना जिसे हम Keyword कहते है अब जैसे के आपने एक  Article लिखा है ( चेहरे को गोरा कैसे बनाये ) और किसी और ने लिखा है ( गोरा कैसे होये ) अब अगर लोग चेहरे को गोरा कैसे बनाये ज्यादा Search कर रहे होंगे.

तो आपकी Blog को Google Ranking में ऊपर दिखायेगा भले ही दूसरे किसी ने गोरा कैसे होये वाले का Article आपके article से अच्छा लिखा हो इसलिए अपने ब्लॉग पाए हमेसा सही Keywords का ही उपयोग करना बहोत जरुरी है।

इसी तरह अगर आपकी Blog की Speed Slow है या फिर उसका Desing Mobile Responsive नहीं है तो Google आपकी Website अछि Ranking नहीं देगा, Seo Sirf Search Engine Friendly Website Blog के बारे में ही नहीं है ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका Blog Search Engine के सात सात लोगो के लिए भी अच्छा होना चाहिए जैसे की Hindijankari.com पर समझाया जाता है।

A to Z Search Engine Optimization Tips

इस Guides को हमने इस लिए Desing किया है कि इसमें हम आपको Seo से Related सभी प्रकार के बारे पर आपको जानकारी दे सके Seo की Terms से लेकर Keywords Research तक Triffic बढ़ाने से लेकर. Search Engine Friendly Blog बनाने तक links Buildings से marketing तक जोकि आपके blog को Unique Value देगा जैसे की अपने पहले कभी सोचा भी नहीं होगा।

अगर आप इन सभी बातों को लेकर Confused है तो आप अकेले ऐसे नहीं है आपके जैसे बहोत से लोग है तोह आप चिंता मत कीजिये इस Guide में आपके सभी सवालों का जवाब आपको मिल जायेगा।

Blog Website ke Liye Seo Jaruri Kyo hai

आपके Blog पर आने वाले Web Traffic की Majority  बहोत से Major Commercial Search Engine जैसे की , Google , Yahoo और Bing , Etc पर Depend करता है , इसके सिवाय सोशल मीडिया भी आपकी Website पर Triffic बढ़ाने का काम करता है लेकिन Search Engine सबस ज्यादा Traffic लाने का Best तरीका है।

इन सबके सात सात ये भी सही है कि इन सबके लिए आपकी Website पर Quality Content , Service , Products , Information और वो सब जो आप लोगो तक पहुचा सकते है वो सभी होने चाहिए.

Search Engine आपकी Website पर Free में नए Traffic लाने का सबसे बढ़िया तरीका है Search Engine एक List की तरह है और List लिखने वाले की नजर में जिसकी Website बढ़िया होंगे वो उसे ऊपर Top पर दिखायेगा, अगर Search Engine आपकी Website को दूंढ नहीं पा रहा है तोह आपको Google पर अपनी Website Submit करनी पड़ेगी जिससे की वो आपके blog का Name अपने List में शामिल कर लेगा।

Search Queries Search Engine Optimization

जब भी कोई Search Box पर अपने सवाल या Keyword Typ करता है तोह वो एक सवाल का जवाब दूंढ रहा होता है , अगर आपकी Website Blog पर उसके Search किये गए Keyword से Related जानकारी है तो Google आपकी Website को First page पर दिखाएग ।

दुनिया में हर Second लाखो Searches होती है , लेकिन हर Search करने वाले को अपने सवाल का जवाब नहीं मिलता क्योकि किसी ने उसके बारे ने नहीं लिखा होता है , हूँ ऐसे Topic पर Article लिखने होंगे , और हम Keyword Research के द्वारा इसका पता लगा सकते है , की लोग किस Topic के बारे में Search कर रहे है ।

हमने अपना खुद का और बहोत से बड़े English Bloggers का Experience ये कहता है कि , Search Engine Traffic आपकी Website की Success में एक बहोत बड़ा Role Play करता है , आपकी Website का टारगेट Traffic आपको इतनी Publicity , Paise और इज्जत दे सकता है , जितना की आपको आज तक नहीं मिला होगा।

यदि आप Seo पर Invest करते है तोह आपको इसके बहोत ही अच्छे Result मिलेंगे जो की किसी दूसरे Marketing और Promotion से ज़्यादा ही होगा।

Blog Ka Seo Kaise Kare

seo एक बहुत ही Complex Word है , जैसे की हर नए Bloggers को बताया जाता है , लेकिन बहुत से लोग इसके Basics को आसानी से नहीं समझ पाते है , Even अगर आपको इसकी थोड़ी सी भी जानकारी है तोह आप अपने blog और काम में बहुत बड़ा Difference ला सकते है , Seo की Free Education की Bahut सी Website और Videos पर आपको मिल सकती है , जैसे की हम आपको अपने Article के जरिये बता रहे है , आप या तोह इस Guide के जरिये या फिर Tutorial के जरिये सही दिशा में Seo की अच्छी जानकारी ले कर एक अच्छे Seo Expert भी बन सकते है ।

ये सब आपकी time Commitmet आपकी Dedication और सिकने के इक्छा पर निर्भर करती है , और आपकी Website की जटिलता के अनुसार आप ये Deside कर सकते है , की आपको एक Seo Expert की जरुरत है , या फिर आप ये सब खुद ही Handle कर सकते है ।

देखो अगर आपको आगे बढ़ना है और अपनी Blog को अच्छे से चलाना है तो , कुछ Time Seo को सीखने में देना ही पड़ेगा चाहे आप Internet पर Ssc की तैयारी कर रहे हो या पान बेच रहे हो।

Search Engine Optimization hindi

तोह Friends इस Articles पर हमने आपको Seo के बारे में कुछ जरुरी जानकारी Provide करने की कोशिश की हसि , उम्मीद करते है आपको ये Articles पसंद आया होगा , तोह जुड़े रहिये Hindijankari. com से और आप हमारे आने वाले seo की जानकारी के लिए Follow कीजिये हमे और अपनी Blog Website का Seo करना सीकिये.

Read More:- Black Hat SEO और White hat Seo में (Difference) अंतर क्या है

तो Friends ये Article आपको कैसे लगा हमें बताये जरूर अगर आपको Seo से Related किसी प्रकार का सहायता चाहिए तो आप हमसे Comment के मद्धम ये हमसे पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे आप हमें Subcribe करना और हमारे Facebook Fan Page को like जरूर कर और Odher Social Site पर हमें Follow कीजिये Friendss।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here