क्या आप SEO Strategy 2018 के बारे मे सोच सोच कर थक गए हैं और चाहते हैं की आपको पता लग जाए की आने वाले इस साल मे आपको वो कौन से SEO Tactics अपनाने पड़ेंगे जिससे की आपका ब्लॉग या वैबसाइट गूगल पर आसानी से search engine ranking हो जाए।

हमारे पास आपके लिए एक अच्छी खबर यह है की आपको इस सब के बारे मे जान ने के लिए यहा वह भटकना नहीं पड़ेगा क्यूकी हम लोग आपके लिए लाये हैं Best SEO Strategy 2018 जो की आपके website या blog को रंक करने मे काफी मददगार साबित होगी। चलिये शुरू करते हैं:10 Basic Components Of A Strong SEO Strategy in hindi 2018

SEO के 4 Important भाग- SEO Strategy

  • अपने Users को Satisfy करना
  • वो जो search कर रहे उन्हे वो provide करना
  • अपने website पे लगातार कम करते रहना (Success न मिलने पर भी)
  • अपने लिखे हुए posts को time पर Optimize करते रहना

अगर आप इन 4 Important Points ऑफ SEO Strategy समझ जाते हैं तो आपका काम बेहद आसान हो जाएगा। बस आप हमारे द्वारा बताए गए Steps को follow करें और इसके अलावा आपको कोई दूसरा blog पढ़ने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

Best SEO Tactics 2018 के लिए क्या होनी चाहिए?

अगर आपका सवाल यही है तो हम आपको बता दें की Best SEO Settings वही है जो आपके blog को तो फाइदा पाहुचाए ही, बल्कि आपके आने वाले visitors को भी खुश रखे। ऐसा करने के लिए अपने Blog मे Pictures और Graphics का इस्तेमाल ज़रूर करें। ऐसा करने से user को आपका पोस्ट पढ़ने मे easy लगता है और वह photo के माध्यम से सब आसानी से समझ जाता है।

Visitors को अपने site पे बनाए रखने के लिए Headings का इस्तेमाल ज़रूर करें। इसकी मदद से User इस बात को समझ पता है की आपकी website के post मे कब कहा कौन सी चीज़ें बताई गईं हैं। आप Visitor/User को अपने साइट पर जादा देर रोक कर अपने site के page views बढ़ा सकते हैं।

यह भी आपके website SEO पर बहोत सारा असर करता है। अगर आपके साइट पे यूसर देर तक रुकता है तो इस से आपके साइट का Bounce Rate कम होता है और आपकी site google search मे ऊपर रैंक हो पाती है।

Positive User Signal क्या होता है और इसे कैसे Raise करते हैं ?

जैसा की आप जानते हैं की जितनी देर तक visitor आपके साइट पे रुकेगा, Conversions के उतने chances बढ़ेंगे और इस से google को positive user signal मिलेगा, इसका मतलब यह है की google यह समझ पाएगा की आप कितना quality content डालते हैं और लोग उस content के साथ कितना Engage होते हैं।

Website पे visitors को देर तक कैसे रोकें?

1) Page Speed: आपने कई बार देखा होगा की अगर आपकी website slow load होती है तो user उसके खुलने का इंतज़ार नहीं करता और उसे वही बंद कर देता है। यह आपके website SEO के लिए काफी घातक है और ऐसा होने पर आपकी site ranking मे नीचे जा सकती है।

2) Mobile Friendly Design: अगर आपकी website सिर्फ web बेस्ड होगी तो इस से mobile से आने वाले users को difficulty का सामना करना पद सकता है। ऐसे मे वह ज़हीर है की आपके site से भागने की कोशिश करेगा और किसी ऐसी site पे जाएगा जहा उसे content पढ़ने मे आसानी हो।

3) Build For Users: ध्यान रखें की website का design इस तरह से होना चाहिए की आपके users को उसे पढ़ने मे समस्या न हो। कई बार ऐसा होता है की हम google ads और दूसरे ads को इस तरह से लगा देते हैं जिस से हमारी earning तो बढ़ जाती है लेकिन user irritate होने लगता है।

4) Keep it error free: SEO सेट करने के बाद problems आती हैं जब आपकी website google webmaster पे index नहीं हो पति। ऐसा crawling errors या indexing errors की वजह से होता है। अपने google search console की मदद से आप इन errors को हटा सकते हैं।

SEO Strategy 2018 क्या है और Keyword plan करने का Best Way Kya है?

अगर आप proper keyword research किए बिना पोस्ट लिखते हैं तो ऐसा करने से आप अपनी 50% मेहनत ऐसे ही waste कर देते हैं। इस से बचने के लिए हमेशा check करते रहें की कोण सा seo keywords कितना मुश्किल या ईज़ी है rank करने के लिए। उस keyowrd को महीने मे कितने लोग search करते हैं और किस keyword की कितनी cpc है। यह सब पता करने के लिए नीचे दिये गए steps follow करें:

Step 1 – Google Keyword Planner का इस्तेमाल करें

क्या आप जनते हैं की google आपको keyword रिसर्च के लिए एक Free Tool Provide करता है जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी keyword के trend को सर्च कर सकते हैं। यहा से यह भी पता चल जाता है की आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला keyword month मे कितना सर्च किया जाता है और उसे rank करना कितना Difficult है।

Step 2 – Use Semrush – सेमरश का इस्तेमाल करें

क्या आप जानते हैं की Semrush के पास आपके compititor की वह सारी जानकारी हैं जो आप चाहते हैं और इसीलिए यह यह 2018 SEO Techniques के लिए best tool माना गया है। आप इसका इस्तेमाल करके जन सकते हैं की क्या आपके विरोधी की साइट आपके Keyword से match करने वाले keyword से रैंक तो नहीं करती। आप इसकी मदद से compititor की backlinks भी निकाल सकते हैं।

Step 3- Google Search Console का इस्तेमाल करें

यह भी google द्वारा provide किए जने वाला एक बेहद ज़रूरी tool है जिसका इस्तेमाल हम मे से बहोत कम लोग जानते हैं। क्या आप जनते हैं की google search console मे site performance के option से आप अपने उन keywords का भी पता लगा सकते हैं जिसकी मदद से आपके website पे सबसे जादा traffic आ रहा होता है। यह clicks के साथ impressions भी दिखाता है। इसके बाद आप उन keywords पे काम करके उनको ऊपर रैंक kar सकते हैं।

अगर आप इन tools का इस्तेमाल करते हैं तो आपके blog को काफी हेल्प मिलेगी। इसके साथ आप अपने methods को जोड़ना न भूलें जैसे TechGyans etc. 2018 के लिए यह best SEO Tactic है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने blog या webiste को rank कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here