What is Stock Market in Hindi (Stock Market क्या है): आपने अपने आस पास ऐसे कई लोगो को देखा होगा जो पैसे कमाने की चाह मे दिन रात मेहनत करते हैं। कुछ लोग अपने आज को अच्छा बनाए रखने के लिए पैसे कमाते हैं तो वही कुछ लोग अपने आने वाले भविष्य को खुशहाल बनाने के लिए पैसे कमाने की कोशिश करते हैं।

Money Save करना एक बात है और उसे सही जगह पर Invest करना अलग बात है। क्या फाइदा अगर आपने इतनी मेहनत से money save किया और अगले ही दिन उसे बेफिजूल चीजों पर खर्च दिया। इसलिए ज़रूरी है की आप अपने पैसे को सही जगह Invest करें ताकि आने वाले समय मे आपको खास परेशानियों का सामना न करना पड़े।

Stock Market क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी

लेकिन वही प्रश्न सामने आता है की – पैसे कहा इन्वेस्ट करें? (Where To Invest Money?): आज हम आपके लिए इसी सवाल का जवाब ले कर आए हैं जिसकी मदद से आप अपने पैसे को सही जगह invest करना सीख जाएंगे।

Stock Market क्या है? (What is Stock Market in Hindi?)

Stock Market को आसान शब्दो मे Invest करने की जगह माना जा सकता है। आप इसे Investment का विकल्प मान कर चल सकते हैं। वैसे तो कई लोग Stock Market मे invest करना चाहते हैं लेकिन सही ज्ञान न होने के कारण वे इसमे invest करने से घबराते हैं। यदि आप बिना knowledge के stock market मे पैसे invest करते हैं तो इस बात के पूरे 99% chances हैं की आप अपने पैसे खो देंगे। चलिये अब Stock Market की Real Meaning समझते हैं।

“Stock Market एक ऐसी जगह है जहा पर लोग Shares, Mutual Funds, Derivatives (प्रतिभूतियों) और अन्य Securities को खरीदते एवं बेचते हैं।”

Share क्या होता है? (What is Share in Hindi?)

जैसा की नाम से साफ है, share का मतलब होता है ‘टुकड़ा’ या फिर ‘हिस्सा’ । अगर बात करें Stock Market की, तो Stock Market की भाषा मे इसका अर्थ है ‘किसी Company का छोटा या बड़ा हिस्सा’। अगर आप किसी छोटी या बड़ी Company के shares खरीद लेते हैं तो आप उस कंपनी के हिस्सा बन जाते हैं। अगर Example के तौर पे इसे सांझने की कोशिश की जाये तो अगर एक Company के 50,000 Shares हैं और उनमे से आपने 5000 shares खरीद लिए, तो उस company के अप भी 10% हिस्सेदार बन जाएंगे।

हर बार ज़रूरी नहीं की जिस company के shares आपने खरीदे हैं वो market मे ऊपर ही जाए। कई बार companies की market value गिरती भी  है जिसके चलते आपका भी अच्छा खासा नुकसान हो सकता है। अब प्रश्न उठता है की इस नुकसान से बचे कैसे? इस नुकसान से बचने का सबसे बेहतर और सबसे सरल तरीका यही है की जब आपको अनुमान हो जाए की यह company loss मे जा सकती है तब आप यह stock किसी और को बेच दे। इस से आपको stock के बदले पैसे भी मिल जाएंगे और आपका नुकसान भी नहीं होगा।

Share Market कैसे काम करता है? (How Share Market Works)

Stock Market मे निवेश करने से पहले आप लोगो को जानना होगा की आखिर यह Stock Market काम कैसे करता है। यह जानने के लिए आपको निंम लिखित प्रश्नो और उसके उत्तर को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

1. Company अपना share कैसे issue करती हैं?

Stock Market को ले कर कई नियम और communities बनाई गयी हैं। ये communities हर company की listing करती हैं। जब भी कोई company अपने shares issue करवाना चाहती है; वो अपनी listing IPO यानि Indian Public Offering मे करवा लेती हैं। अब प्रस्न यह उठता है की लोग इसे खरीदते और बेचते कैसे हैं? इसका एक साधारण सा Answer है। Stocks आपस मे Stock Exchangers एवं Brokers की मदद से खरीदे एवं बेचे जाते हैं।

अगर आप shares को सस्ते मे खरीद कर महंगे मे बेचेंगे तो आपका profit होगा और अगर आप महंगे stock को सस्ते मे बेचेंगे तो नुकसान यानि Loss होगा। जैसे जैसे कोई भी कंपनी उन्नति करती जाती है, उसके Stock की कीमत अपने आप बढ़ती चली जाती है।

IPO के नियम अनुसार, companies को निवेश से जुड़ी हर चोटी बड़ी जानकारी निवेशको को समझनी ज़रूरी है (अनिवार्य है)।

2. Sensex और Nifty क्या है?

Sensex Bombay Exchange Staff का सूचकांक (index) है। Sensex का निर्धारण BSE मे listed top 30 companies के Market Captialization के आधार पर होता है। Sensex BSE की टॉप 30 companies की लिस्टिंग को सूचित करता है। अगर Sensex बढ़ता है तो इसका अर्थ है की BSE की 30 companies ने बीते दिनों काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे ही अगर Sensex गिरता है तो इसका अर्थ है की BSE की top 30 companies ने बेकार प्रदर्शन किया।

Nifty National Exchange Staff का सूचकांक (index) है। Nifty का निर्धारण NSE मे listed top 50 companies के Market Captialization के आधार पर होता है। अगर Nifty बढ़ता है तो इसका मतलब NSE listed top 50 companies ने अच्छा प्रदर्शन किया है। यदि Nifty गिरता है तो इसका मतलब Companies ने बेकार प्रदर्शन किया है।

Stock Market मे अन्य कौन सी Securities Trade होती हैं?

आज भी कई लोगो को गलत फहमी है की Stock Market मे केवल Shares ही खरीदे एवं बेचे जाते हैं। चलिये आप लोगो को अन्य securities के बारे मे बताते हैं जिनहे Stock Market मे खरीदा एवं बेचा जाता है।

1. Bond/Debentures- Bond या फिर Debenture एक तरह से Loan होता है। आपको जब पैसो की ज़रूरत होती है और आपके पास पैसे नहीं होते तो आप loan का सहारा लेते हैं। वैसे ही companies को अपने किसी project के लिए अगर पैसो की ज़रूरत होती है तो वो Bank से तो loan ले ही सकते हैं लेकिन वे Investors यानि जनता से भी loan ले सकते हैं। इसके बदले मे वे जनता यानि investors को Bond/Debentures इशू कर देते हैं जिसके अनुसार उन्हे तय सीमा के अंडर repayment करना होता है। अब आप सोच रहे होंगे की इसमे investors का क्या फाइदा होगा। तो investors का फाइदा इसलिए होता है क्यूकी companies repayment Interest यानि ब्याज के साथ करती हैं जिसके चलते आप कम समय मे जादा पैसे आसानी से बिना मेहनत किए कमा सकते हैं।

Bond/Debenture को Investment का एक सिक्युर जरिया माना गया है क्यूकी यहा पर companies आपको समय सीमा के अंदर अंदर repayment कर देती हैं वो भी इंटरेस्ट के साथ। आपको बस Maturity Period यानि निर्धारित सीमा का इंतज़ार करना रेहता है।

Stock Market in Hindi

2. Mutual Funds– Mutual Funds को समझना बेहद आसान है। कई बार ऐसा होता है की आपको Shares और Bonds की उतनी knowledge नहीं होती जितनी एक निवेशक को होनी चाहिए। ऐसे मे आप सोचते हैं की काश आप का काम बस पैसा निवेश करना हो और सोचने विचारणे का काम आपके जगह कोई और कर ले। Mutual Funds मे ऐसा ही होता है, आप यहा बस इन्वेस्ट कर देते हैं और जो Share Market Professionals होते हैं वो अपने अनुसार सूझ बुझ का इस्तेमाल इन पैसो क्का उपयोग आपका Profit बढ़ाने मे करते हैं। उसी बढ़े profit मे से कुछ हिस्सा वे लोग ले लेते हैं fees की तरह और बाकी आपको दे दिया जाता है।

Mutual Funds मे निवेश करने का सबसे बड़ा फाइदा यही है की यहा आपको अपना दिमाग जादा नहीं लगाना पड़ता क्यूकी इसमे पहले से ही share market के बड़े बड़े महारथी अपने बुद्धि का प्रयोग करके आपकी मदद करने मे लगे होते हैं। इसमे जादा तर वो लोग ही invest करते हैं जिनको Share market का ज्ञान नहीं होता या उसमे देने के लिए समय नहीं होता। ऐसे मे Mutual fund उनके लिए एक आसान सा विकल्प बन जाता है निवेश करने का।

Shares कैसे खरीदें ? (How To Buy Shares) how to invest in Share Market

अब आपने Share Market से जुड़ी काफी जानकारी हासिल कर ली है। अब आगे बढ़ते हैं और जनते हैं की आप share market मे इन्वेस्ट कैसे कर सकते है और कैसे shares को बेच एवं खरीद सकते है।

सबसे पहले आपको ज़रूरत पड़ेगी एक Demat account की: जिस प्रकार एक Bank account आपके पैसो से जुड़ी सारी details संभाल कर रखता है उसी प्रकार Demat Account आपके share market से जुड़ी सारी जानकारी को एक साथ रखता है।

Demant Account को खुलवाने के लिए निम्न डॉकयुमेंट ज़रूरी हैं:

  • Pan Card
  • Photo
  • Address Proof
  • Cancelled cheque
  • Income Certificate

इन सब Documents को संजोगते वक़्त इस बात का ध्यान रखें की इस पर लिखे नाम और अन्य जानकारी एक दूसरे से मेल खाती हों। वैसे तो account के लिए आप इन सभी documents की photocopy लगते हैं लेकिन Document Verification के लिए आपसे  Original Documents भी मांगे जा सकते हैं। Demat account खोलते वक़्त आप जिन documents पर Signature करेंगे उस पर लिखे नियमो और conditions यानि शर्तों को ध्यान पूर्वक पढ़ लें। अगर आपको लगता है की आप वे शर्ते पूरी नहीं कर सकते तो आप अपने हस्ताक्षर न करें।

Trading Account: यहा पर आपको Share Market से जुड़ी सारी services मुहैया हो जाती है जैसे की brokers की समस्या आदि भी सुलझ जाती है। एक बार आपके पास demat account और trading account तैयार हो जाता है तो आप Share market मे trade करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं।  हस्ताक्षर करने से पह Trading account से जुड़े हुए नियम एवं शर्तों को भी ध्यान से पढ़ें।

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल Stock Market क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी कैसा लगा हमें comment करके जरुर बताये अगर इस पोद्त से रिलेटेड कोई और जानकारी अचहिये तो comment करके हमसे पूछ सकते है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here