आज हम आपको बताएँगे की Web Hosting क्या है और Webhosting Kaise Kam Karta Hai , web hosting in hindi , what is web hosting, और हमे कोन सी Hosting लेनी चाहिए अपने Website के लिए इसकी पूरी जानकारी दोस्तों अपना खुदका website होना एक बहोत बड़ी बात है और उससे भी बड़ी बात है उसे maintain कर पाना ये सबके बस की बात होती नहीं है.

इसके लिए proper knowledge का होना बहोत ही जरुरी होती है website बनाने के लिए हमे बहोत से चीजो को ध्यान में रखना पड़ता है जैसे की आपके और हमारे website के लिए Domain name और hostings का होना बहुत ही important होता है।

Web Hosting क्या है ? What is Web Hosting in Hindi

जिसके help से हमारे और आपके website blog को एक पहचान मिल जाती है लेकिन जो blogging की दुनिया new होते है उन्हें Web Hosting क्या है इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है इस वजह से वो उनके जरूरतों के हिसाब से गलत hostings चुन लेते है.

जिसके कारण उन्हें बाद में आगे चल कर बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए आज हम आपको इस article में web hosting kya hai और web hosting कितने तरह के होते है ये बताएँगे जिससे की आप अपने वेबसाइट के लिए सही होस्टिंग चुन सके।

Web Hosting क्या है ? What is Web Hosting in Hindi

हमे पता है कि आप अब ये सोच रहे होंगे की ये internet के बारे में किस लिए बता रहे है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि Web Hosting क्या है ये जानने से पहले आपको internet क्या है ये जानना बहुत जरूर है क्योकि ये भी एक वेबहोस्टिंग का ही part होता है.

internet का मतलब Inter + Net = Interconnected Network है आज के time में पूरी दुनिया के mobile से लेकर computer laptop तक इस बड़ी network से जुड़े हुए है आपने कभी न कभी ये तो जरूर देखा होगा की किसी computer lab में एक दूसरे से connect जुड़े हुए computers को तो आप उसे भी internet का नाम दे सकते है।

जब आपका computer किसी public network से जुड़ जाता है तो वो भी internet का एक हिस्सा बन जाता है जिसे आप web server या web host भी कहा जाता है अब आपके दिमाग में ये बात चल रही होगी की अगर आपका computer भी एक server है तो दूसरे लोग इसे किस लिए देख नहीं पाते है.

तो हम इसका जवाब देना चाहेंगे आपको की हर computer और mobiles में privacy और security लगी हुई रहती है इसलिए कोई दूसरा इसे access नहीं कर पता है अगर आप इस security को हटा कर public access दे देते है तो सभी कोई आपके computer में रखे गए contents को देख पाएंगे।

Different Types of Web Hosting Services You Need to Know About in hindi

जैसे हमारे computer में files, audio, video, etc हम store करके रखते है वैसे ही online हमारे website/blog का डाटा store करने के लिए हमे web hosting की जरुरत होती है जब हम कोई website बनाते है तो उसे हम online ही बनाते है जब भी आप किसी hosting company से hosting खरीदने जाते है तो वह पर सबसे पहले आपको दो option मिलता है.

पहला windows hosting और दूसरा linux hosting linux operating system free है इसलिए ये थोड़ी सस्ती होती है और windows hosting को server पर डालने के लिए hostings companie को licence खरीदना पड़ता है इस लिए ये महंगी होती है।

जहा पर हम अपना online डाटा store करते है उसे हम server भी कहते है server पर हम space (जगह) खरीदते है, इसी को web hosting कहते है ऐसे बहोत सी companies है जहाँ से आप hosting खरीद सकते है, हमने नीचे लिस्ट में कुछ most top popular hosting company के नाम बताये है,अभी आप बस information के लिए इन्हें पढ़ ले हमने hostgator या godaddy से hosting कैसे ख़रीदे इनके लिए हमने अलग अलग article बनाये है ताकि आपको confusion न हो।

Sabse Best Web hosting India

HostGator- Best Top Hosting Company Me Se Ak Ye Bhi Aap Yaha Click Karke Iske Bare Or Jankari Pa Sakte Hai।

GoDaddy – Ye Bhi Ak Most Popular domain Hosting company Hai yaha click Karke Aap Hosting Buy Kar Sakte Hai।

BlueHost – yah ak bahot hi achhi hosting company hai khud wordpress bhi isi hosting ko lene ko recommend karta hai yaha click karke aap ise buy kar sakte hai

BigRock –

दोस्तों New bloggers के लिए अच्छी बात ये है कि वो सुरु में कम दाम low budget वाली hosting ख़रीद सकते है जिसे बाद में upgrade भी कर सकते है अपने जरुरत के हिसाब से।

Web Hosting क्या है और ये कैसे काम करता है

जब हम अपना new website बनाते है तब हम ये चाहते है कि अपना knowledge और information लोगो के साथ share करे तो उसके लिए हमे पहले एक अपने files contant video etc को online upload कर देते है web hosting पर ऐसा कर लेने के बाद.

जब भी कोई internet यूजर्स अपने web browser से आपका domain name type करता है तो जैसे की https://www.techgyans.com फिर उसके बाद internet आपके domain name को उस Web server से जोड़ देता है जहा आपके website का फाइल्स पहले से ही store हो कर रखा गया है।

जोड़ने के बाद website का सारा information उस यूज़र के कंप्यूटर मे पहुँच जाता है फिर वहाँ से यूज़र अपने ज़रूरतो के हिसाब से पेज को view करता है और ज्ञान ग्रहण करता है Domain Name को hosting में जोड़ने केलिए DNS(Domain Name Syatem) का इस्तिमाल किया जाता है इससे domain को ये पता चलता है के आपका website कौनसे web server में रखा गया है क्यूँ की हर server का DNS अलग अलग होते है।

Web Hosting की जरुरत हमें कब और क्यों पड़ता है

1. Online हमारे website/blog का data store करने के लिए हमे web hosting की जरुरत पड़ती है।

2. Website को host करने के लिए हमारे पास पूरी सुविधा उपलब्ध नहीं हो सकती है इसलिए हमें दूसरी companies से hosting लेनी पड़ती है।

3. अगर किसी कारण से हमारी site delete हो जाये तो हमे hosting site पर उसका backup mil सकता है।

4. web hosting hard disk की तरह ही होती है जिसने हम अपनी site का all data store/host कर सकते है।

5. वेब होस्ट computer/server होता है जो 24×7 यानि हमेसा चालू रहता है।

6. यागर आप hosting buy कर लेते है तोह आप अपना सभी जानकारी contant, video, डाटा पूरी दुनिये में दिखा सकते है।

7. बहोत सी hosting company अपने domain के साथ hosting देना पसंद करते है, लेकिन अगर आपके पास पहले से domain है तो आप hosting server से domain dns address connect करके अपने site को दुनिया वालो के सामने ला सकते है।

Web hosting कितने तरह के होते है (Shared, VPS, Dedicated)

  1. Share (virtual) server hosting
  2. Free server hosting
  3. Dedicated server hosting
  4. Cloud server hosting/ vps hosting
  5. Reseller server hosting

Share Server Web hosting – 

ये सबसे ज्यादा चलने वाली और famous hosting है इस वेब होस्टिंग में अलग अलग website की hosting एक ही server पर मिली होती है जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है कि ये कैसे hosting है इसमें बहोत से website एक साथ work use करते है.

दूसरे वेब hosting के मुकाबले share server hosting सस्ती होती है Shared web hosting उन लोगों के लिए सही है जिन्होंने अपना website नया नया बनाया हो क्यूंकि ये hosting सबसे सस्ती होती है इस hosting से आपको तब तक मुसीबत नहीं झेलनी पड़ेगी जब तक आपका website मसहुर न हो जाये.

और जब आपके websites में visitor बढ़ने लगेंगे तो आप अपना hosting change भी कर सकते हैं जैसा की ये shared web server है अगर कोई website बहुत व्यस्त हो जाये तो बाकि सारे website उसके कारण धीमें हो जायेंगे.

और उनके page को खुलने में वक़्त लग जायेगा ये इस web hosting का सबसे बड़ा demerit है Shared hosting का इस्तेमाल ज्यादा तर नए bloggers ही करते हैं इसमें बहुत सारे users एक ही system का CPU, RAM इस्तिमाल करते है।

Free Server Web hosting – 

जैसे इसका नाम है ये बिलकुल free होती है ये hosting वही लोग इस्तेमाल जो website sirf सिखने के लिए और test करने के लिए करना चाहते है free hosting पूरी तरह होने के कारण इनकी कुछ limitition होती है जैसे बार बार आपकी website hang हो.

जाना बहुत slow चलना कोई security नहीं कोई technical sport नहीं और सबसे बड़ी बात आप अपना domain name भी use नहीं कर सकते इस तरह website हमारी personal website के लिए ठीक नहीं होती है।

Dedicated Server Web hosting – 

ये बहोत ही अछि और fast hosting होती है इस hosting में केवल एक ही website host होती है ये server उन लोगो के लिए है जिनके website पर बहोत ही high traffic आता है और dedicated hosting बहोत ही costly महेंगी भी होती है इसलिए जो अपनी website से अच्छा खासा पैसे कमा रहे है ये उनके लिए सबसे best है।

Cloud server Web hosting/ vps hosting – 

Shared hosting और dedicated hosting को अगर आप मिला दे तो उसे आप cloud server hosting/vps hosting (virtual private server) कह सकते है इस तरह की hosting में आप अपना खुद का server purchase करते है और उसपर आपका पूरा control होता है.

cloud server hosting महेंगे होते है लेकिन बहोत fast भी होते है cloud hosting सबसे ज्यादा भरोसेमंद hosting है क्योंकि इसमें बहोत सारे servers एक साथ जुड़े हुए होते है जिससे की website का load balance बना रहता है और website down होने की कोई chance नहीं होती है ये सबसे advanced hosting है।

Reseller server Web hosting – 

इसमें आपको बहोत ज्यादा space मिलता है इस तरह की होस्टिंग में छोटी छोटी बहोत से shared hosting create कर सकते है मेरे कहने का मतलब है कि आप reseller hosting buy करके use shared hosting के roop में sale कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

अब हमने आपको hosting की पूरी जानकारी दे दी है अगर आप एक profesional website बना कर पैसा कमाना चाहते है तो free hosting avoid करे free hosting से अच्छा है आप कोई सस्ती सी paid hosting ख़रीद लीजिये paid hosting में आपको बहोत ही ज्यादा बेहतर quality, best features और control मिलता है।

अगर आपको hosting से related कोई सवाल पूछना है तो आप नीचे comment box पर comment करके हमसे puch सकते है.

I Hope की ये post Web Hosting Kya Hai Aur Ye Kaise Work Karta Hai अछि लगी होगी आपको अगर हमारा ये article आपको पसंद आया हो तो आप इस post को अपने dosto के साथ share करे और हमारे facebook page को like करे अगर आपको हमारे new post की जानकारी direct अपने inbox पर पाना चाहते है तो हमें अभी subscribe करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here