WordPress Blog Me SEO Friendly Post Kaise Likhe:- आज की इस Post हम इन्ही चीजो के बारे में बताएँगे जैसे की WordPress Post SEO Friendly कैसे लिखे, वर्डप्रेस में पोस्ट लिखते टाइम उसमे seo कैसे करे, SEO Friendly Post लिखने का तरीका बताएँगे जिससे की आपका पोस्ट Top 10 Pages Me आ सके Search Engine के.

जब आप New Post करते है तो आपके पोस्ट को Search Engine Robots के द्वारा Crawl करता है, और Analyze करता है आपके new post को उसी के हिसाब से आपके न्यू पोस्ट सर्च रिजल्ट में आते है.

WordPress ब्लॉग में SEO Friendly Post कैसे लिखे

  • WordPress में Post कैसे लिखे
  • WordPress न्यू post में Seo कैसे करे
  • WordPress post लिखते टाइम  Yoast Seo का उस कैसे करे
  • post में Focus keywords कैसे add kare

Wordpress ब्लॉग में SEO Friendly Post कैसे लिखे (Full Guide)

अगर आप एक SEO Friendly Post लिखेंगे और वो Post google And Bing Search Engine के Algorithm के हिसाब से होगी to आपकी post को Search के Top 10 फर्स्ट Page में आने से कोई नहीं रोक सकता है, और अगर आपकी New Post इन Search Engine के Algorithm को पास नहीं कर पाए to चले आपकी पोस्ट कितनी भी लम्बी और अछि हो फिर भी आपकी पोस्ट फर्स्ट में नहीं आ सकती है.

मतलब की आपको इस बात की हमेसा धयान रखना है के आपके SEO Friendly Post हमेसा SEO Rules को Follow करना है, बहोत से new Bloggers को हमने देखा in बातो पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है और 20 से 30 पोस्ट लिख देते है फिर भी उनका trafic बढता नहीं है, एसा नहीं की उनका पोस्ट अच्छा नहीं होता उनका पोस्ट अच्छा होता है फिर भी रैंक नहीं कर पते है, इसका कारन यही है की वो SEO के Rules को Follow नहीं करते जिस वजह से उनका साईट रैंक नहीं कर पता है.

WordPress Blog में बहोत से एसे जगह होते है जिसमे आपको ध्यान देना बहोत जरुरी है, इन्ही चीजो को Follow करके आप अक SEO Friendly Post लिख सकते है to चलिए अब स्टार्ट करते है Step By Step धयान दीजियेगा दोस्तों.

WordPress में SEO Friendly Post लिखने का तरीका

1- अपने Post Title 66 से 70 Character के बिच में रखे

बहोत से लोग इस चीज को ध्यान नहीं देते है कभी भी Post लिखते time ध्यान रहे Title 50 से 60 Character की बिच में होता चाहिय न ही कम और न ही ज्यादा, क्योकि Post Title ही एक एसे चीज है जिसके वजह से आपके ब्लोग्स में 50 से 60% Traffic आता है.अपने Post Title 66 से 70 Character के बिच में रखे

क्योकि जब भी कोई चीज Search Engine जैसे की गूगल या बिंग में कुछ Search करेंगे to सबसे पहले Title ही नजर आता है, और जिसका टाइटल विजिटर को अच्छा लगता है वो उसी साईट में जाते है इस लिए हमेशा ये ध्यान रखे की आपके पोस्ट टाइटल अछे से और पुरे शो हो सर्च में ताकि Visitor उसे पूरा पढ़ सके.

जैसे की मै आपको एक Demo देता हु आपको Example- WordPress ब्लॉग में SEO Friendly Post कैसे लिखे ये सही है और seo friendly भी है, लेकिन इसको मैं अगर (WordPress पर SEO Friendly Post कैसे लिखते है इसकी पूरी जानकारी hindi) में ये लिख देता हु to Bahot Long हो गया अछे से सर्च में show नहीं हो पायेगा जिसके वजह से आपका पोस्ट रैंक नहीं कर पायेगा.

2. Post Title में Keywords Use करने का तरीका

ऊपर आपको मैंने पहले ही बताया tha की Search Robots सबसे पहले आपके title को ही Analyze करते और उसमे वो keywords को देखते आप अगर Keywords नहीं उस करेंगे अपने पोस्ट title में to आपका पोस्ट सायद ही कभी सर्च में आएगा चाहे आपने कितना भी अच्छा लिखा हो उससे कुछ फर्क नहीं पड़ता सर्च रोबोट्स को.Post Title में Keywords Use करने का तरीका

इसलिए आपको अपने Post Title में keywords जरुर add करना चाहिए, इसका मतलब यह नहीं है की आप title को पूरा keywords से भर दे एसा करने पर स्पैम हो जायेगा आपको अपने पोस्ट title में सिर्फ 1 या 2 keyword ही add करना है इससे ज्यादा कभी भी भूल कर न करे.

For example:- जैसे की मेरे पोस्ट का Title “WordPress ब्लॉग में SEO Friendly Post कैसे लिखे” ये है to मैंने इसमें 2 keywords उस किये पहला है wordpress और दूसरा Seo अब आप ये to समझ गए होंगे की title में कैसे उस करे keywords.

3. Paragraph short रखे

Paragraph मतलब परिच्छेद खंड अगर आप एक New Post Likhte है to आपको इस बात का जरुर ध्यान देना चाहिए Paragraph को ज्यादा लम्बा नहीं रखना चाहिए क्योकि लम्बी Paragraph की Post पड़ने में अछि नहीं लगता विजिटर को और यह seo के हिसाब से भी अच्छा नहीं होता है.Paragraph short रखे

Long Paragraph Search इंजन भी पसंद नहीं करते है और न ही एसे आर्टिकल को Visitors पसंद करते है बड़े Paragraph के वजह से आपके पोस्ट को पड़ने वाले लोग जल्दी ही बोर हो जाते है जो की हमारे ब्लॉग के लिए अच्छा बात नहीं है इसलिए हमेश Short Paragraph ही रखे.

Post लिखते Time अपना Paragraph 4-5 lines का ही रखे मतलब की आपके एक Paragraph में 150 Words से ज्यादा नहीं होता चाहिए यह बात गूगल webmaster ने भी बताया है की 150 words के बाद 1 Paragraph जरुर होना चाहिए to इस बात का धयान रखना दोस्तों.

4. Post में Headings का उस करे

Post Write करते Time आपको H1 H2 H3 and H4 Heading का उस जरुर करे हैडिंग का उस करके आप अपने विस्टर को बता सकते है की इस के निचे आपने क्या लिखा है इससे Visitor को आपके Article को समजने में आसानी होती है.Post में Headings का उस करे

ये वैसे ही है जैसे की आपने स्टोरी वाली बुक to पढ़ी ही होगी उसमे Heading का उस करके एक Stop लाइन create करते है same ये भी वैसे हि है, आप देख सकते है इस आर्टिकल को लिखते time हमने भी बहोत से Heading उस किये है ताकि आपको पोस्ट को झमझने में आसानी होगी.

एक और बात बता दू आपको Heading H2 में Focus जरुर उस करे, इसमें आप 1 Main keywords उस करिए ये seo के लिए अच्छा होता है H2 Heading को आप चाहे to 2 बार उस कर सकते है अपने पोस्ट में. उसी प्रकार आप Heading H3 को 3 बार और H4 Heading को चार बार उस कर सकते है.

5. Post में Interlink add करे

पोस्ट में Interlink उस करने से ब्लॉग का Bounce Rate कम होता जो बहोत ही अछि बात है और आपके जो ओल्ड पोस्ट्स होते है वो Search Engine में Reindex हो जाते है और आपके पोस्ट की रैंक नही बढ़ जाता है.Post में Interlink add करे

जो विसिटोर्स आपके ब्लॉग को पड़ते है वो अपने सामने आपके ओल्ड पोस्ट के link देखके उसको पड़ने के लिए उसमे क्लिक करता है जिससे की आपका पेज View भी बढ़ जाता है और आपके पोस्ट का स्टाइल भी अच्छा लगने लगता है.

Interlink उस करने के बहोत से तरीके है जिसमे सबसे अच्छा मुझे Text में Link add करना लगता है मतलब की जैसे की ये seo से related पोस्ट है to जहा-जहा seo, लिखा रहेगा उस टेक्स्ट में आप link लगा सकते हो और दूसरा तरीका है Read More लिखने के बाद Interlink add करना यह भी तरीका अच्छा है.

6. Post Me Keywords Add Kare

पोस्ट के अंदर keywords उस करना बहोत ही जरुरी है यही जो चीज है जो आपके पोस्ट को अछे से SEO Friendly Post बनता है, इसलिए आप जब भी पोस्ट लिखे सबसे पहले keywords जरुर रेसुर्च करले उसके बाद उन keywords को सभी जगह उस करे.Post Me Keywords Add Kare

keywords को post में उस करने का यह मतलब नहीं है की पुरे पोस्ट को keyword से भर दो आपको keyword पोस्ट में हिसाब से uSe करना है जैसे की Post start होने से पहले First Paragraph के सुरु में ही पहला focus keyword उस करना है.

मतलब की आप 150 words में 1 Paragraph में एक ही focus keywords उस कर सकते हा भले ही आप चाहो to 1 Focus Keyword के साथ-शत उस कर सकते हो दोस्तों अक बार फिर से कह रहा हु 2% से ज्यादा केय्वोर्ड्स us नहीं करना.

7. Images Use करना बेहतर है.

अपने आर्टिकल में Images का उस करे कमसे कम आपको अपने Post में 1 Photos जरुर add करना चाहिए इससे Search Engine आपके ब्लॉग की Rank Improve करता है अगर फोटोज उस करेंगे पोस्ट में to.

कहते है न अक फोटोज 100 words के बराबर होता यह बात सही है जो बात हम words के जरिये बताते है वो सब्द हम फोटो के जरिये भी बता सकते है, पोस्ट में 1 जरुर use करे उसके बाद अगर जरूरत हो तभी उस करे.

8. Images में ALT Tag ADD जरुर करे

मै जब नया tha ब्लॉग्गिंग की दुनिया में to मैंने भी यह गलती की टी जो आजकल के new bloggers करते है बहोत से लोग एसे होते है जो photos to add करते है पोस्ट में पर उसे ठीक से Optimize नहीं करते है मैंने भी सुरुवात में ये गलती की थी.Images में ALT Tag ADD जरुर करे

जब भी आप पोस्ट में कोई इमेज लगायेंगे to उसमे ALT Tag ADD करना न भूले ये बहोत ही जरुरी है image add करना और उसमे ALT Tag ADD use करना जिससे की आपका images Optimization हो जाएँगी और अछि रैंक मिलेगा सर्च में.

धयान रहे आपको आप कोई भी image उस करे जैसे की अगर आप facebook का फोटोज उस कर रहे है to उसका ALT Tag facebook ही उस करे न की व्हात्सप्प उस करे.

9. Use Categories and Tags

Post के अंदर आपको Categories and Tags add जरुर करे ये बहोत ही जरुरी है आपको पोस्ट में कम से कम अक केटेगरी और 5 टैग्स add करना जरुरी है इससे सर्च रोबोट्स को पता चलता है आपके पोस्ट में क्या है. और साथ ही आपको अपने SEO Friendly Post में अक Feature Image भी जरुर add करे ताकि आपके पोस्ट के होम स्क्रीन में फोटोज दिखाई दे.Use Categories and Tags

10. Long Articles लिखे

हमेसा ये ध्यान रखे आपकी Post Minimum 3०० words की होनी चाहिए ये बात बहोत से लोग बताते है लेकिन हमारा आपसे ये कहना है की आप SEO Friendly Post को कम से कम 700 सो से 3000 words में लिखे. Long Articles लिखे

इससे आपके साईट का बाउंस रेट कम होगा और आपकी पोस्ट भी टॉप पेजेज में रन करेगी जिससे की आपको अछि ट्रैफिक मिलेगा. हमेशा आप यही कोशिश करे की आपका पोस्ट एकदम Long हो.

आप अपने SEO Friendly Post में जितने ज्यादा words उस करेंगे आपके ब्लॉग के लिए उतना ही फायदा लायक साबित होगा आप जो आर्टिकल अभी पढ़ रहे है वो 2000 words का आर्टिकल है इस लिए यह पोस्ट जल्दी रैंक करेगा मुझे पता है और अगर मेरे पोस्ट से ज्यादा वर्ड का पोस्ट कोई लिखेगा to उसका पोस्ट टॉप पर आ जायेगा और मेरा पोस्ट निचे चला जायेगा.

11. Permalink पर Stop Words Use नहीं करे

Permalink का मतलब होता है परिच्छेद खंड जो आपके wordpress Post की URL जिसके जरिये आपके पोस्ट तक पहोचा जाता है, उसी को Permalink कहा जाता है, Permalinks में कभी भी Stop Words जैसे की ( To,You,How,and,for,etc ) use न करे. अगर आप Permalink में स्टॉप words use करेंगे to वो seo के नजर से गलत होता है इस लिए कभी भी stop words use न करे.Permalink पर Stop Words Use नहीं करे

इस बात पर हमेशा धयान देना की आपके Permalink में Focus keywords जरुर add करना जो की आपके पोस्ट को SEO Friendly Post बना देगा, main keyword को आपको उस करने के लिए पर्मालिंक को edite करना पड़ेगा तभी आप उस कर सकते हो focus keywords.

१२. Meta Description 160 character Add करे पोस्ट में

Meta Description हमारे Contant का बेस्ट पार्ट होता है जो की 160 character का होता है यही वह चीज है पोस्ट title के बाद जिसे लोग Search करते है to Result में ये Meta Description दिखाई देता है.Meta Description 160 character Add करे पोस्ट में

हमेसा अपने SEO Friendly Post में इसे add करना कभी न भूले इसी में आपके पोस्ट की शोर्ट जानकारी दी गयी होती है जिसे विजिटर देखते है और आपके ब्लोग्स में आते है और रोबोट्स को भी बहोत हद तक help मिलती है आपके पोस्ट को समझने में. Meta Description उस करते वक्त उसमे keywords का उस करे ताकि पोस्ट रैंक हो सके.

Conclusion

अगर आप हमारे द्वारा बताये गए सभी चीजो को धयान में रख के और अक अच्छा ” SEO Friendly Post ” आर्टिकल लिखते वक्त उसमे अच्छे से वर्क करेंगे to to आपका पोस्ट टॉप 10 में आ जाएगी, दोस्तों आप ब्लॉग्गिंग की दुनिया से है to आपको यह बात पता होन चाहिए की हार्ड वर्क के साथ ही साथ आपको स्मार्ट वर्क भी करना चाहिए.

Read More:- 10 Basic Components Of A Strong SEO Strategy in hindi 2018

उम्मीद है यह पोस्ट SEO Friendly Post कैसे लिखे (Full Guides) आपको अछि लगी होगी अगर इस पोस्ट से related कुछ पूछना कहते है to आप हमसे comment के द्वारा पुच सकते है हम आपकी help करने की पूरी कोशिश करेंगे, और इस पोस्ट को लिखे करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here