आज हम आपको वर्डप्रेस blog Install करने के बाद जरुर करे – 10 WordPress Important Settings के बारे में जानकारी देंगे setup by setup hindi में Friends अगर आप इस Post को पड़ रहे है तो इसका मतलब है आपने अपना wordpress blog install कर लिया है.

Friends आपने 70% काम पूरा कर लिया है और 30% काम अभी भी बचा हुआ है ये जो 30% काम बचा है वो बहोत ही important settings है WordPress Install करने के बाद की जरुरी setting.

10 Most WordPress Important Settings after WordPress blog Install in hindi

WordPress Important Setting Karne की बहोत जरुरत है आपको अपने wordpress blog के dashboard पर करनी पड़ती है basic setting तभी आपका wordpress website पूरी तरह से 100% complete होगा.

10 Important Settings WordPress Install करने के बाद जरुर करे

बिना इन 10 WordPress Important Settings आपका Blogs न तो search engine friendly होगा. और ना ही user friendly होगा. आप अपने wordpress site को Best Optimized बनाने के लिए wordpress install करने के बाद आपको बहोत से basic changes और setting करनी पड़ती है.

अब हम आपको बताएँगे की wordpress Install Karne Ke Bad Jarur Kare Ye – 10 Important Settings के बारे में जानकारी देंगे setup by setup hindi में, इन सब setting को कर लेने के बाद आपका wordpress website blog publishing के लिए ready हो जायेगा. हमने इस article के जरिये उन सभी setting की जानकारी आपको one by one सभी setting को धयान से follow कीजिये.

Blog बनाने के बाद जरुर करे – 10 WordPress Important Settings

तो चलिए friends देखते है. की wordpress पर blog बनाने के बाद आपको कौन से important setting का setup करना है. हमे उम्मीद है आपको इसमें बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा.

Setup 1. Default admin Login Ko Delete Karke New Admin Login Create Kare

यह एक bahut ही जरुरी setting है. हमने बहोत से bloggers को देखा है. इस setting को ignore कर देते है. क्योकि ये setup wordpress की security की नजर से देखे तो बहोत jaruri setup है. इस setting को अगर आप ignore करेंगे तो आपके wordpress blog को hankr आसानी से hak कर सकते है. इसलिए इसे जरूर करे.

1. सबसे पहले तो आप अपने wordpress site में login करे. फिर wordpress के dashboard में जेक “users” पर click करे. फिर “Add New” पर click करे.wordpress users Add New

2. अब एक form open होगा username set करने का. आप उस form को सही से fill करे. उस form के द्वारा ही आपका admin account create कर सकते है. जिसके द्वारा आप login करके अपना काम start कर सकते है ‘ WordPress Important Settings ‘.

admin account create

  1. यहाँपर अपना new username dale ( username ऐसा डालियेगा की कोई आसानी से पता न लगा पाये . जैसेकी Smoking10 इस तरह.
  2. यहाँ परnew email address डाले.
  3. यहाँपरअपना name डालें.
  4. यहाँअपनाSurname भरे.
  5. यहाँअपने website url address डालें.
  6. यहाँ पर show password पर click करे और जो password है उसे click करके new password डालें.
  7. अपने site के login की जानकारी पाने के लिए email पर tick करे.
  8. यहाँ पर आप administrator role select करे
  9. फिर add new users पर click करे.

अब आपका New user set कर लिए है .अब आप Log Out हो जाये अपने wordpress site से.फिर आप अपने new username और password के जरिये फिर से login करे.

wordpress login

3. फिर wordpress dashboard में जाकर. फिर से users पर click कर all users पर click करे. और जो default admin user है. उसे delete कर दीजिए.

default admin user

4. अब एक conformation massage show होगा जिसमें आपको conform Deletion पर click करना है. इस तरह से आप अपने wordpress के defult admin को delete करके . और new user setup करके अपने wordpress site को secure कर सकते है.

Setup 2. Website/Blog ka Title, Tagline Aur Time Zone Set Kare

Friends ये एक WordPress Important Settings है. जिसको बहोत से bloggers set करना भूल जाते है. इस setting को setup करने से आपका website एक professional जैसा लगता है. और आपके seo के लिए title और tagline की setting बहोत जरुरी है.

1. अब आप setting>>General पर click करे कुछ option आएंगे उन्हें set करे.

setting General

ऊपर के दोनों fields में आपको अपने website का title और tagline type करना है. फिर आपको नीचे एक time zone का option मिलेगा जिसमे आप Kolkata select कर दीजिए. फिर save button पर click करके save करे.

Setup 3. Default Content को delete kaise kare

जब हम अपना new blog wordpress पर create करते है तो उसके बाद wordpress sample के लिए kuch default contant को हमारे blog में add कर देता है आपको उन सभी default contant को remove/delete करना है.

1. Default Contant को delete करने के लिए आपको wordpress के dashboard में जाने के बाद Posts>>All Posts पर click करे. फिर आपको जितने भी default contant नजर आये उन सको delete करदे.

wordpress Posts All Posts

2. फिर आप wordpress dashboard पर click करके pages >> All pages पर click करके जितने भी sample page होंगे. उन सभी को delete करदे.

wordpress pages All pages

Step 4. WordPress Permalink Ko Setup Kaise Kare

WordPress Permalink को set करना भी बहोत जरुरी है अगर आप अपने wordpress parmalink को change नहीं करते है तो ये आपके blog के seo पर एक बुरा प्रभाव डाल सकता है सभी professional bloggers का मानना है कि wordpress का default permalink seo friendly नहीं है इसलिए ये बहुत जरुरी है कि हम एक seo friendly wordpress permalink setup करे.

Parmalink set करने के लिए dashboard में जाकर setting >> parmalink पर click करे. फिर जैसे की आप नीचे image में देख रहे है. उसमे tik कर save boton में click करे.

wordpress permalink setup

Setup 5. Reading Setting को Configure करे

अब आपको यहाँ पर अपना reading setup करनी होगी ये setup हमारे site पर जो visitor आते है उनके लिए है. और आपके blog के home page की desing के लिए भी है. इसे set करने के लिए आप dashboard में जाके settings >> Reading पाए click करे.

  1. Blog के home page पर कितनी post दिखाना चाहते है. वो select करे.
  2. Blog feed में कितनी post दिखाना चाहते है. वो select करे.
  3. Article को आप पूरा दिखाना चाहते है कि थोड़ा feed में वो select करे.
  4. Search Engine में अपने blog को दिखाना है कि नहीं वो select करे. अगर आपको चाहते है कि अभी न दिखाये तो ही Tik करे. वरना Tik न करे.
  5. फिर last में save setting पर click करके सेटिंग save करदे.

Setup 6. Apne “User Profile” Ko Complete Kare

User profile आपके website का एक various places है जिसको आपको set करना होगा, user profile set करने पर visitor को ये मौका मिलेगा की वो आपको जान सके अपने user profile को set करने के लिए Profile icon पर click कर Edite My Profile पर click करे.

यहाँ पर एक form open होगी उसमे अपनी information के बारे में पूछा जायेगा. उसको आप सही से भर लीजिये, जैसे कि first name, last name, email id, website url, bio अपने बारे में ये बहोत जरुरी है, और last में अपना profile pic upload करके save कर दीजिए.अब आपका userprofile पूरी तरह से complite हो गया है.

Setup 7. Premium/Free Theme ko Upload Kare

आपका wordpress blog एक professional website की तरह बनाने के लिए कोई top quality theme uplod करना होगा. WordPress blog में बहोत से free or paid theme उपलब्ध है.जिसे आप अपने wordpress site में add upload कर करके profassional look दे सकते है.

आप आप theme upload करने के लिए. WordPress dashboard पर जाये और Appearance >> theme पर click कर >> Add New पर click करे. अब आप कोई भी एक free theme select करके install करले. और अपने हिसाब से thim को customige करले.

Setup 8. WordPress की Discussion/Comment Settings

WordPress Discussion setting करना भी बहोत जरुरी है. वैसे तो by Default वो किये होते है. लेकिन उसमें थोड़ा changes करे. आप नीचे image में देख सकते है जैसे की इस image में दिया गया है. वैसे ही करे फिर save करदे.

Setup 9. WordPress Ping List Update Karna Na Bhule

WordPress Ping list Update करना बहोत जरूर है . Manual pinging करनी न पड़े आपको इसलिए. WordPress ping list के जरिये ही आपकी new post and update post google search में fast index होगी.

Ping list set करने के लिए Setting >> Writing में जाकर update कर सकते hai. WordPress ping list ko ठीक से set करने के लिए नीचे दिए हुए link पर click करे और अच्छे से इसके बारे में जाने और अपना ping list update करे.

WordPress Ping List 201 – New Post Fast Indexing Kaise Kare Setup By Setup हिंदी में जानकारी

Setup 10. WordPress blog ke liye Important plugin

Plugin हमारे wordpress blog में new  feature add करने में help करती है बिना plugin के हम wordpress के बारे में सोच भी नहीं सकते WordPress install करने के बाद लगभग सभी users kuch important plugin install करते है.

जो की हर wordpress users के लिए important होती है Plugin install करने के लिए dashboard में plugin पर click करके add new पर click करे अब नीचे बतायी गयी plugin search करे और install करे.

1 .WordPress Plugins Jetpack 

Jetpack plugin बहुत ही popular Jetpack plugin को हर professional Blogger अपने wordpress site में use करता है Jetpack plugin Automattic Inc के द्वारा create की गयी है Jetpack में बहोत से ऐसे feature भी है जिन्हें आप अपने site पर use करके अपने wordpress blog को high security दे सकते है.

इसके अलावा भी बहोत से features है जैसे की – site overviews dhshboard, Email subcription, sharing button, Auto publish social site mobile optimizer यह कुछ ऐसे features है जो हर blog के लिए बहोत important होती है।

2. WordPress Plugins Akismet

Akismet plugin को भी Automatic company ने ही बनाया है पर इसका काम अलग है एक तरह से देखा जाये तो ये भी security का ही काम करता है बस फर्क इतना है कि आपकी website पर आने वाले spam comments या फिर आपके द्वारा किये गए spam comments को block करता है.

3. WordPress Plugins Yoast Seo

Yoast Seo Plugin बहोत ही popular seo plugin है जिसे हर blogger use करते है Seo pluging का use करके आप अपने wordpress site को बहोत तेजी से आगे बड़ा सकते है इससे आपकी traffic भी बढ़ती है हम भी अपने blog के seo के लिए इसी plugin का use करते है.

4. WordPress Plugins BackUpWordPress 

WordPress Site Backup के लिए इस Plugin का इस्तेमाल किया जाता हैं। मतलब आप अपनी Website का Data एक क्लिक में Store कर सकते हो जिससे आपको Future में कोई समस्याओ का सामना न करना पड़े अगर आप चाहये तो अपने C-Panel से पूरी Website का Backup ले सकते हो मगर आप Easily Time to Time Backup लेना चाहते हो तो आप इस Plugin का Use कर सकते हो.

5. Wordpress Plugins Contact Form 7

Contact Form7 plugin की help से आप अपने wordpress blog में बेहतरीन contact forms को add कर सकते हैं. Contactform किसी भी blog या business website का एक महतवपूर्ण part होता है इस की help से आपके readers बिना आपकी contact information को जाने directly आपको contact कर सकते हैं. Contactforms को add करने के लिए भी.

6. WordPress Plugins Sumo ME 

यह एक Social Sharing Plugin हैं Blogging की Success के लिए Sharing बहुत बड़ी जरुरत हैं इस Plugin से आपके द्वरा की गई हर पोस्ट को Readers आसानी से Social Website Facebook, Twitter, Google+, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं और इस Plugin में Email Subscription जैसी बहुत सी Service हैं जिससे Customer भी आपकी वेबसाइट की और आकर्षित होंगे।

7. WordPress Plugins w3 Total Cache 

Cache plugins static html files को generate करके आपके blog की speed को बढ़ाते हैं वैसे तो wordpress की plugins directory में आपको ढेरों cache plugins मिल जायेंगे पर हर एक plugin बढ़िया नहीं होता W3 Total Cache उन सब plugins में से cache generation के लिए सबसे बढ़िया plugin है.

8. WordPress Plugins Redirection 

यह Plugin आपके Blog की SEO Value को बनाये रखने में Help करता हैं इस Plugin का Use 301/302 Custom Redirect के लिए किया जाता हैं जिससे आपकी वेबसाइट में कोई पेज Error न आये। क्योंकि Page Not Found Error से साइट की Search Ranking में बहुत प्रभाव पड़ता हैं और आपकी Website में Visit होने वाले Readers भी काफी नाराज़ हो जाते हैं लेकिन आप Redirection Plugin का Use करके Error पेज को आसानी से Redirect कर सकते हो।

9. WordPress Plugins Wordfence Security 

Wordfence security Plugin एक ऐसा plugin है जो आपके wordpress blog को completely बहुत सारी चीज़ों से secure करता है चाहे वो किसी hackr का attck हो या किसी internal problem की चेतावनी आप इस plugin पर trust कर सकते हैं किसी छोटी से छोटी problem का संकेत भी यह पहचान लेता है और उसी समय आपको आपके registered email address पर email भेज देता है ता जो आप problem को quickly resolve कर सकें।

10. WordPress Plugins WP Smush 

WP Smush plugin की मदद से हम अपनी images के size को automatically compress कर सकते हैं Images के sizes का हमारे blog के loading time पर बहुत ज्यादा फरक पड़ता है इसलिए images का size जितना छोटा होगा उतना ही better है तो आप इस plugin को ज़रूर install कीजिये और अपने blog की images के size को बिना किसी दूसरे tool को उसे करके अपने blog की speed को optimize कीजिये।

11. WordPress Plugins TinyMCE Advanced 

TinyMCE Advanced plugin की मदद से आप अपने wordpress के default editor की power को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते है आपको पता होगा कि हम अगर अपने wordpress के editor window में कोई blog post लिखते हैं तो उसमे बहुत limited से ही text editing options होते हैं तो जो sufficient नही होते.

यह plugin आपके editor में कुछ advanced features add up कर देता है जिसका अलग से ये toolbar भी editor के menu में display करता है इन features में find and replace, table insert करना आदि features भी शामिल हैं.

12. Google Analytics Dashboard for WP

इस Plugin का इस्तेमाल Site Overview देखने के लिए किया जाता हैं मतलब की आपकी Website पर Traffic किन-किन Website से आया हैं और Current Readers कितने Online हैं या फिर आप इस Plugin द्वारा अपनी Website का Bounce Rate भी देख सकते हो और अपने Readers को Track भी कर सकते हो।

तो दोस्तों यह वह Plugins हैं जिनसे आप अपने Blog को एक Great Startup दे सकते हो। अगर आप आप WordPress Beginners हो तो याद रहे की एक ब्लॉग में एक ही SEO Plugin Install करे। क्योंकि मैंने दो Plugin को एक साथ दिखाया हैं इसलिए क्योंकि वह भी एक Best WordPress SEO Plugin में से एक हैं। कुछ Plugin Premium भी होते हैं। मतलब आप चाहते हो की मुझे और से Features का लाभ मिले तो आप उस Plugin को Buy भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप New हैं तो Free Plugins का ही Use करे।

Summary

10 WordPress Important Settings कर लेने चाहिए आपको , एक बार inshort बता दू-

  • Default admin Login Ko Delete Karke New Admin Login Create Kare
  • Website/Blog ka Title, Tagline Aur Time Zone Set Kare
  • Default Content को delete kaise kare
  • WordPress Permalink Ko Setup Kaise Kare
  • Reading Setting को Configure करे
  • Apne “User Profile” Ko Complete Kare
  • Premium/Free Theme ko Upload Kare
  • WordPressकी Discussion/Comment Settings
  • WordPress PingList Update Karna Na Bhule
  • WordPressblog ke liye Important plugin

सभी ( WordPress Important Settings ) essential setting करने के बाद अब आप reddy है, अपनी पहली post करने के लिए  post करने के बाद अपना site map submit करना न bhule google और bing me अगर आपको इस post से related कोई सवाल पूछना है तो आप comment के जरिये हमसे पूछ सकते है हमे आपके सवाल का जवाब देने में ख़ुशी होगी।

 इसे भी पढ़िए

I Hope की ये Post WordPress Install Karne Ke Bad Jarur Kare Ye – WordPress Important Settings अछि लगी होगी आपको, अगर हमारा ये article आपको पसंद आया हो तो आप इस post को अपने dosto के साथ share करे. और हमारे facebook page को like करे. अगर आपको हमारे new post की जानकारी direct अपने inbox पर पाना चाहते है तो हमें अभी subecribe करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here