आज हम आपको बताएँगे की wordpress Blog में Yoast Seo में Focus Keyword और Content Analysis Readbilty का Use कैसे करे” इसकी पूरी जानकारी देंगे. वर्डप्रेस ब्लॉग में post लिखते समय seo by yoast plugin कैसे use करे. Website और blog बनाने के बाद search engine से traffic पाने के लिए seo (Search Engine Optimization) करना बहोत ही impotent होता है.

क्योकि जबतक आप सइओ के हिसाब से post content नहीं लिखेंगे तबतक आपका article google,bing,yahoo,etc. search engine में 1st page पर show नहीं होगी. इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है कि पोस्ट लिखते time yoast seo plugin में (focus keyword and content analysis) कैसे use करके,red visibly,readability और सभी other point को green kaise करना है.

Yoast Seo में Focus Keyword और Content Analysis Readbilty का Use कैसे करे

Yoast seo plugin use करने के वैसे तो बहोत से benefits है और इसमें एक सबसे अच्छा feature focus keyword है. जिससे की article लिखते वक्त use कर के post content को perfect search engine optimize कर सकते है. और अपने जो आर्टिकल लिखा है वो on-page seo के हिसाब से है कि नहीं ये भी पता लग जाता है.Yoast SEO पर Focus Keyword और Content Analysis Use कैसे करे

आपके post content को perfect optimization बनाने के लिए क्या क्या करना है से सभी feature इसमें है. WordPress blog के लिए (complete seo solution) है क्योंकि इसमें बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं जिन्हे उपयोग करके आप अपने ब्लॉग के लिए search engine की requarement पूरी कर सकते हैं.

Yoast Seo Focus Keyword Kya Hota Hai?

friends जब आप कोई भी article post लिखते है तो आपको उसमें कोई एक topic choose करना होता है. जैसे की मान लीजिए की आपने किसी एक keyword को target करके post content लिखना चाहते है. “Yoast Seo” अब इस key word के हिसाब से ही पूरा post लिखा जायेगा.

ओर जब आप yoast plugin के snippet preview options पर यह focus keyword डालेंगे तो आपको पता चल जायेगा की आपने इस keywords को कहा – कहा पर use किया है और किन किन जगह पर use करना बाकी है ये सभी जानकारी का आप इसमें पता लगा कर उसे सही से use कर सकते है.

How to Use Focus Keyword and Content Analysis Readbilty in Yoast Seo

अगर आपने अभी तक अपने wordpress blog पर yoast seo plugin को install activate करके अच्छे से setup नहीं किया है तो सबसे पहले आप yoast seo plugin की setup कर लीजिए हमने जैसे बताया है उस तरह से (Click To Yoast Seo Setup New Update).How to Use Focus Keyword and Content Analysis Readbilty in Yoast Seo

  1. Focus keyword use करने से पहले हम आपको (content and seo analysis) में जो red visibly show होते है. (उसके बारे में बताएँगे जिससे आपको पता चल जायेगा की ये क्यों show होते है. niche screenshot).
  2. The text contains 179 words this is below the recommended minimum of 300 words. (इसका मतलब है कि आपके post contains में words बहोत कम है इसमें कमसेकम 300 word use करे).
  3. No meta description. has been specified but it does not contain the focus keyword. (आपने मेटा description नहीं डाला है और आपके मेटा description में target keyword नहीं है).
  4. Bad SEO score The focus keyword ‘Yoast SEO’ does not appear in the SEO title. (आपने जो focus keyword डाला है वो title page पर नहीं add किया गया है).
  5. The focus keyword doesn’t appear in the first paragraph of the copy. Make sure the topic is clear immediately. (आर्टिकल के starting 300 charted में keyword नहीं add किया गया है).
  6. OK SEO score You have not used the focus keyword in any subheading (such as an H2) in your copy. (आपने H2 heading tag में focus keyword use नहीं किया है).
  7. No images appear in this page, consider adding some as appropriate. (आपने कोई भी image upload नहीं किया है).
  8. The keyword density is 2.7%, which is over the advised 2.5% maximum; (आपने 2.5% से ज्यादा keyword use किया है. max 2% use करे).
  9. The slug for this page contains a stop word, consider removing it. (permalinks ज्यादा बड़ा है इसको कम करे. 70 से 115 charted के आस पास रखे अपना url मिला के).

How to use Yoast SEO readability analysis in हिंदी

  1. OK seo score The page title is too short. Use the space to add keyword variations or create compelling call-to-action copy. (post Title बहुत ही छोटा है इसे कम से कम 35 charted रखे और ज्यादा 60 charted).
  2. OK SEO score The focus keyword does not appear in the URL for this page. (Url permalink में focus keyword नहीं है).
  3. OK scor You’ve used this focus keyword once before, (आपने same यही keyword पहले किसी article में use किया है).
  4. No links appear in this page, consider adding some as appropriate. (आपने इस post में किसी other post या website का link add नहीं किया है).
  5. OK SEO score The images on this page are missing alt attributes. (images में alt tag use नहीं किया है alt add करिये).
  6. You’re linking to another page with the focus keyword you want this page to rank for. (आपने focus keyword में किसी दूसरी page का लिंक डाला है इसलिए ये show होता है).
  7. इस तरह के red visibly show होते है हमने जो focus keyword analysis बताया है हो सकता है कि इसकी अलावा भी बहोत से read visible show हो सकते है.

Yoast Seo Me Focus Keyword Kaise Use Kare Apne WordPress Post Me

Focus keyword ठीक तरह से use करने के लिए पूरा article लिखने के बाद post page के सबसे last नीचे visit करे. और yoast snippet preview में focus keyword का option होगा उसमे आपने जिस topic पर article लिख रहे है उसका keyword डाले. अगर आपको keyword के बारे में मालूम नहीं है तो यह post को धयान से पढ़िए इसमें हमने बताया है इसके बारे में.Yoast Seo Me Focus Keyword Kaise Use Kare Apne WordPress Post Me

अब आपने जो भी focus key words डाला है उसको कहा पर use किया है और कहा पर करना बाकी है इसके बारे में आप analysis option पर देख सकते है. जिस option में green visibly show होरहा है वो good है और जिस option में red या yellow visible show हो रहा है उसको सुधरने की जरुरत है.

PARFECT SEO KE LIYE POST ME KEYWORDS KAISE AUR KAHA USE KARE?

PARFECT SEO KE LIYE POST ME KEYWORDS KAISE AUR KAHA USE KARE?H2, H3 Headings me keywords ka use kare

टाइटल और slug (लिंक) के बाद keyword का यूज़ करने की सबसे सही जगह अगर कोई है तो वो heading होती है। जब कोई विजिटर हमारी पोस्ट पढ़ रहा होता है तो वो सबसे ज्यादा headings की तरफ आकर्षित होता है और इसीलिए हमे अपने H2, H3 headings में keywords इस्तेमाल करने चाहिए क्यू की ये उस हैडिंग को और भी ज्यादा attractive बनाता है और सर्च इंजीन फ्रेंडली भी जिससे हमारा सर्च से ट्रैफिक बढ़ जाता है।

First aur last paragraphs me

सर्च इंजीन में अच्छी page rank पाने के लिए हमें अपने पोस्ट के शुरुआत के 100 words में मतलब first paragraph में keywords use करने चाहिए। और फिर वही keyword last paragraph में भी use करना चाहिए। क्यू की सर्च इंजीन जब हमारा content crawl करता है तो पहला परिछेद और आखरी परिछेद को ज्यादा अहमियत देता है इसीलिए हमें फर्स्ट और लास्ट पैराग्राफ में कीवर्ड्स यूज़ करने चाहिए।

Use keywords in post Category, Tags, labels

ये बहूत ही आसान और effective जरिया है जिससे हम आसानी से अपने पोस्ट को गूगल में टॉप पर ला सकते है। क्योकि search robots जब (content crawling) की प्रक्रिया करते है तो वो पोस्ट और पेजेज के साथ साथ हमारी categories और tags को भी इंडेक्स कर लेता है और जब कोई हमारे category से related कीवर्ड्स सर्च करता है तो वहां हमारी कैटेगरी दिखा देता है जिससे हमें और भी ज्यादा ट्राफिक मिलता है।

Comment me keywords ka use kare

ब्लॉग पर किये गए कमेंट्स भी उसको सर्च में high ranking दिलाते है क्यू की क्रॉल रोबोट्स कमेंट्स को भी crawl करता है। इसीलिए हमें अपने ब्लॉग के कमेंट्स का reply देते वक़्त comment में high quality keywords का use करना चाहिए। ये एक commenting strategy है जो बहूत से विख्यात ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग पर इस्तमाल करते है। और इसीलिए उनकी सर्च इंजीन में अच्छी रैंक बनी रहती है।

Images ke Alt tag, title tag me keywords use kare

1 image लगभग 2000 words के बराबर होती है आपने ये बात तो कही ब्लॉग्स पर सुनी होगी, और ये बिलकुल सही भी हैं। क्यू की इंसानी दिमाग सिर्फ पिक्चर्स में सोचता है और ब्रेन को सिर्फ images में सोचने की आदत होती है ये scientifically proove हो चूका है।

Yoast Seo Me Content Analysis Use Aur Red Visibly Ko Green Kaise Kare?

Snippet preview option में focus keywords डालने के बाद अब जो analysis option में red visibly show हो रहे है. उनको green करने के लिए आप इन बातों का जरूर धयान रखे.

Post Title

Post title में आप कम से कम 35 charted और maximum 60 charted डालना है. अगर आप अपने blog title के साथ use करते है तो इससे आपके title के साथ use करते है तो इससे आपके title में ज्यादा charted हो जाते है.

जैसे की हमारे ब्लॉग का title है hindi jankari और इसमें 1 space लगा कर total 13 charted होता है. अगर हम 90 charted का post title लिखिंगे तो उसमें से 3 charted cut जायेंगे. इसलिए कभी भी 60 charted से ज्यादा post title न रखे.

Meta Description

Meta Description 160 character Add करे पोस्ट में

Metatagdescription यह search engine को दिखाने के लिए होता है और post से related short जानकारी इसमें दी जाती है यह सिर्फ serch engne में ही show होता है जिसे पढ़ कर विजिटर हमारे blog पर visit करते है. Meta description पर minimum 120 और maximum 160 charted डालना है. और इसमें kamse कम एक keyword भी use करना है इसमें एक बात का और धयान रखना है कि post से related बाते ही डालना है.

Url Slug Permalink

Permalink से extra word remove करे इसमें total 70 से 115 charted use कर सकते है. search engine में 115 chrted से ज्यादा बड़ा url show नहीं होता है इसमें आपका ब्लॉग url भी शामिल है अगर आपका (www.example.com) url से ज्यादा बड़ा है तो उसे अपने हिसाब से permalink use करना है. कभी इसे 115 से ज्यादा बड़ा नहीं रखे.

Post Content

Post content में same post title 1 बार ही use करे अगर 2-4 बार use करना है तो कुछ वर्ड्स में changing कर्दे और keyword 2.5% से ज्यादा बार use नहीं करे. वैसे तो सबसे अच्छा यही है के आप 1.5 के आस पास ही “keyword” density रखे.Meta Description 160 character Add करे पोस्ट में

क्योकि अगर आपके post content में 2.5% से ज्यादा keyword density होगी तो google आपके post को ख़राब seo मार्क देगा. और आपका post 1st page पर show नहीं हो पायेगा. इसलिए इन बातों का धयान रखना बहोत जरुरी है दोस्तों.

Heading Tag

Post में कम से कम 1 बार h2 heading जरूर use करे और अगर आपके post content 500 या 1000 words के है तो h2 को दो बार और h3 को 2 से 3 बार use कर सकते है.

Post में Headings का उस करेऔर जो भी (heading tag use) करे उसमे words में कुछ changing जरूर करे same नहीं होनी चाहिए. अगर आप चाहे तो h4-h5 को बार बार use कर सकते है और अगर आपने post में कोई video डाला है तो उसके ऊपर h4 use कर सकते है.

Add External & Internal Links

Blog के post content में अपनी post की link और किसी दूसरे website का links भी जरूर add करे जब आप अपनी site के other post link add करेंगे तो साइट के old post को भी visitor पड़ पाएंगे जिससे की आपका page view बढेगा ये आपके लिए बहोत अछि बात है.

Images And Alt Tag

इसके बारे में तो आपको हमने पहले ही बता दिया है ये भी बहोत जरुरी है इसे add जरूर करे. हमने जो बाटे बताई है उन सभी बातों को follow कर के आप आसानी से seo analysis के bullets को green कर सकते है.Images में ALT Tag ADD जरुर करे

Readability के पूरे point को Hindi blog में green करना करना थोड़ा mushkil है पर नामुमकिन नहीं है. आप इन बातों का धयान रखेंगे तो (readability green) नहीं सही पर yellow तो जरूर हो जायेगी इसकी गरेंटी है.

जब भी आप पोस्ट लिखे तो 300 word के बाद heading tag use करे.

300 सौ words के नीचे कोई भी article न लिखे हमेसा तीन सौ से ज्यादा ही होनी चाहिए कम नहीं.
500 charted से ज्यादा बड़ा sentences containt नहीं लिखे max 500 charted के बाद spas जरूर दे.
50 वोर्ड से ज्यादा बड़ा sentences नहीं बनाए.

यानि की 30 से 50 सबद के बाद .dot लगा कर बात को खत्म करे

जहा पर contain ख़त्म हो रहा है उसके last paragraph में (.dot) या (! exclamation mark) जरूर लगाएं.
फुल sentences के word 2 या 3 बार use नहीं कर सकते है. यानि एक ही sentences word को दो जगह use नहीं करना है.

Transition word कमसेकम 30% रखे यानि कोई important word है तो ‘single quote’,etc लगाये.

आपको अब ये अछि तरह मालूम चल गया होगा की सही तरीके से seo friendly post लिखने के लिए (Yoast Seo में Focus Keyword और Readbilty को Use कैसे kaise). ये seo techniques आपको कैसे लेवी हमें जरूर बताये, यदि इस पोस्ट से related कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप  पूछ सकते है. हमें आपके सवाल का जवाब देने में ख़ुशी होगी.

YOAST SEO FOCUS KEYWORD CONTENT ANALYSIS READBILTY USE

I Hope की आपको ये Yoast Seo में Focus Keyword और Content Analysis Readbilty का Use कैसे करे post जरूर पसंद आया होगा फिर भी यदि कोई problem है तो आप comment के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके problem का solution बहुत जल्द आप तक पहुँचाने की कोशिश करेंगे.

Read More:- 10 Basic Components Of A Strong SEO Strategy in hindi 2018

यदि आपको हमारी ये Guide पसंद आये तो हमारा Facebook पेज जरूर Like करें. यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने email inbox में प्राप्त करना चाहते हैं तो hume abhi Subscribe करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here